Navsatta
खास खबरचर्चा मेंचुनाव समाचारदेश

Vice Presidential Election: कैप्टन अमरिंदर सिंह हो सकते हैं एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

नई दिल्ली,नवसत्ता: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह अपनी पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस को भाजपा में मर्ज करने की तैयारी में है. राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह एनडीए की ओर से उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हो सकते हैं. दरअसल कैप्टन के पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से अच्छे संबंध हैं. ऐसे में कहा जा रहा है कि पार्टी मर्ज करने के साथ उनकी उम्मीदवारी का ऐलान होगा.

आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव के बाद देश का अगला उपराष्ट्रपति भी चुना जाना है. चुनावों के लिए 5 जुलाई को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी और 19 जुलाई तक नामांकन होंगे. 6 अगस्त को चुनाव होंगे और इसी दिन मतगणना भी होगी. मौजूदा उपराष्ट्रपति का कार्यकाल 11 अगस्त को समाप्त हो जाएगा. अत: इससे पहले देश का नया उपराष्ट्रपति भी चुन लिया जायेगा.

फिलहाल कैप्टन अमरिंदर सिंह अभी इलाज के लिए लंदन में हैं. उनकी सर्जरी हुई है. वह इस महीने के दूसरे हफ्ते में पंजाब लौट आएंगे. बताया जा रहा है कि उनके लंदन से लौटने के बाद ही पार्टी को मर्ज करने के साथ ही उनकी उम्मीदवारी का भी ऐलान किया जायेगा.

उधर देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 11 अगस्त को खत्म हो रहा है. इससे पहले 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव होंगे. इसके लिए 5 जुलाई को अधिसूचना जारी होने के बाद 19 जुलाई तक नामांकन भरे जाएंगे.

गौरतलब है कि कैप्टन अमरिंदर सिंह 2 बार पंजाब के सीएम रहे हैं. मुख्यमंत्री के रूप में उनका लगभग साढ़े 9 साल का कार्यकाल रहा. पिछले साल चुनाव से 3 महीने पहले कांग्रेस ने उन्हें सीएम की कुर्सी से हटा दिया था. जिसके बाद कैप्टन ने पंजाब लोक कांग्रेस के नाम से नई पार्टी बनाई. फिर भाजपा से गठबंधन कर चुनाव लड़ा, लेकिन उनके कैंडिडेट के साथ कैप्टन खुद भी हार गए. भाजपा को भी केवल 2 सीटें ही मिलीं. हालांकि, इस हार को पंजाब के लोगों की पारंपरिक दलों से बदलाव की इच्छा से जोड़कर देखा जा रहा है.

संबंधित पोस्ट

कल से आपके जीवन से जुड़े नियमों में होने वाला है बदलाव, आपकी जेब पर पड़ सकता है असर

navsatta

भोजपुरी फिल्म ‘अर्जुन का फैसला’ का फर्स्ट लुक जारी

navsatta

संयुक्त किसान मोर्चा ने खत्म किया किसान आंदोलन, 11 तक लौटेंगे किसान

navsatta

Leave a Comment