Navsatta
खास खबरदेशफाइनेंसव्यापार

कल से आपके जीवन से जुड़े नियमों में होने वाला है बदलाव, आपकी जेब पर पड़ सकता है असर

नई दिल्ली,नवसत्ता: कल 1 दिसंबर से आपके जीवन से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने वाला है. इनमें कुछ काम आपको आज ही निपटाने हैं, जैसे आज लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने का आखिरी दिन है. वहीं, होम लोन पर मिलने वाला छूट के ऑफर का लाभ उठाने का का आज आखिरी दिन है. अन्य बदलावों में एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर के दाम, एसबीआई क्रेडिट कार्ड ऑफर और आधार-यूएएन लिंकिंग आदि शामिल है.

यूएएन-आधार लिकिंग: आप अगर नौकरीपेशा हैं और आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर है तो उसे 30 नवंबर तक आधार नंबर से लिंक करा दें. 1 दिसंबर 2021 से कंपनियों को सिर्फ उन्हीं कर्माचारिरयों के ईसीआर (इलेक्ट्रॉनिक चालान कम रिटर्न) फाइल करने को कहा गया है जिनका यूएएन और आधार लिंकिंग वैरिफाई हो चुका है. जो कर्मचारी कल तक ये लिंक फाइल नहीं कर पाएंगे वह ईसीआर भी फाइल नहीं कर पाएंगे.

होम लोन ऑफर: फेस्टिव सीजन के दौरान अधिकतर बैंक होम लोन के अलग-अलग ऑफर दिये थे जिसमें प्रोसेसिंग फीस में माफी और कम ब्याज दर आदि शामिल है. ज्यादातर बैंकों के ऑफर 31 दिसंबर को खत्म हो रहे हैं लेकिन एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस का ऑफर 30 नवंबर तक खत्म हो रहा है.

एसबीआई क्रेडिट कार्ड: अगर आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो 1 दिसंबर से एसबीआई के क्रेडिट कार्ड से ईएमआई पर शॉपिंग महंगी हो जाएगी एसबीआई कार्ड इस्तेमाल करने पर अभी सिर्फ ब्याज देना होता था लेकिन 1 दिसंबर से प्रोसेसिंग फीस भी देनी होगी.

गैस सिलेंडर के दाम: हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दाम तय किये जाते हैं. महीने की पहली तारीख को कमर्शियल और घरेलू सिलेंडरों के नये रेट जारी किए जाते हैं. 1 दिसंबर की सुबह नए रेट जारी किये जाएंगे.

संबंधित पोस्ट

National Herald Case: सोनिया गांधी से ईडी की पूछताछ पर भड़की कांग्रेस, अशोक गहलोत और पायलट समेत अन्य लोग हिरासत में लिए गए

navsatta

रुपये में ऐतिहासिक गिरावट, डॉलर के मुकाबले रुपया 80 के पार

navsatta

मोदी बुधवार को ‘परीक्षा पे चर्चा’ करेंगे

navsatta

Leave a Comment