Navsatta
आस्थाखास खबरदेशमुख्य समाचार

Amarnath Yatra: कड़ी सुरक्षा के बीच श्रद्धालुओं का पहला जत्था गुफा मंदिर के लिए रवाना

जम्मू,नवसत्ता:‘बम बम भोले” के नारे के साथ अमरनाथ यात्रा की शुरूआत आज से शुरू हो चुकी है. लगभग 2,750 तीर्थयात्रियों का एक जत्था यहां बेस कैम्प से दक्षिण कश्मीर हिमालय में प्राकृतिक रूप से बने बर्फ-लिंगम के गुफा मंदिर के लिए रवाना हुआ. इस दौरान लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. इस बार अमरनाथ यात्रा में रिकॉर्ड 8 लाख श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है.

श्रद्धालुओं को अधिक खतरा होने की आशंका के मद्देनजर सुरक्षा बलों ने सुरक्षा की अभूतपूर्व व्यवस्था की है मीडिया रिपोर्टों के आधार पर बताया जा रहा है कि यात्रा के दौरान आतंकवादियों द्वारा हमला किए जाने की विश्वसनीय सूचना मिलने के मद्देनजर इस बार पहले से तीन से चार गुना अधिक सुरक्षा कर्मियों की तैनाती की गई है.

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि स्टिकी बम और ड्रोन जैसे हमलों से निपटने भारतीय सेना मुस्तैद है. पहली बार है कि अमरनाथ यात्रा में केंद्र की 350 कंपनियां लगाई गई हैं. इनमें सेंट्रल आम्र्ड पुलिस फोर्सेज के 40 हजार से ज्यादा जवान शामिल हैं.

वहीं अमरनाथ यात्रा के श्रद्धालुओं में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. सभी श्रद्धालुओं ने कहा कि उनको इस घड़ी का बड़ी बेसब्री इंतजार रहता है. बता दें कि पिछले 2 सालों से यह यात्रा कैंसल थी. 2019 में जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने और फिर 2020 में कोराना संक्रमण के चलते यात्रा कैंसल कर दी गई थी. यात्रा का समापन परंपरा के अनुरूप रक्षा बंधन के दिन 11 अगस्त को होगा.

Posted By: Ruchi Mishra

संबंधित पोस्ट

गन्‍ना माफियाओं की रोकथाम के लिए केन्‍द्रों पर नहीं होगी एडवांस गन्‍ना तौल

navsatta

कुपोषण के खिलाफ प्रभावी हथियार साबित होगा कालानमक

navsatta

सिविल इंजीनियर ने बीवी का पासपोर्ट क्लियर करवाने के लिए पुलिस की साइट ही हैक कर डाली

navsatta

Leave a Comment