Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचारस्वास्थ्य

International Yoga Day 2022: हमें योग को जानना, जीना, अपनाना और पनपाना है: पीएम

मैसूर पैलेस ग्राउंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया योग

नई दिल्ली,नवसत्ता: दुनिया भर में आज 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस अवसर पर कर्नाटक के मैसूर पैलेस मैदान में सामूहिक योगाभ्यास में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा- हमें योग को एक अतिरिक्त काम के तौर पर नहीं लेना है. हमें योग को जानना भी है, जीना भी है, अपनाना भी है, पनपाना भी है. जब हम योग को जीने लगेंगे तब योग दिवस हमारे लिए योग करने का नहीं बल्कि अपने स्वास्थ्य, सुख, और शांति का जश्न मनाने का माध्यम बन जाएगा.

संपूर्ण मानवता के लिए है योग

पीएम ने कहा- योग अब एक वैश्विक पर्व बन गया है. योग किसी व्यक्ति मात्र के लिए नहीं, संपूर्ण मानवता के लिए है. इसलिए, इस बार ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ की थीम ‘मानवता के लिए योग’ रखी गई है. उन्होंने आगे कहा कि हम कितने तनावपूर्ण माहौल में क्यों न हों, कुछ मिनट का ध्यान हमें शांत कर देता है, हमारी उत्पादकता को बढ़ा देता है.

राष्ट्रपति कोविंद ने किया योग

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी योग दिवस पर राष्ट्रपति भवन में योग किया. राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बधाई दी. उन्होंने कहा कि योग प्रचीन भारतीय विरासत का हिस्सा रहा है. यह मानवता के लिए एक उपहार है. योग हमारे तन, मन और आत्मा को संतुलित करता है. मैं सभी से योग को अपने दैनिक जीवन का हिस्सा बनाने और इसके लाभ का अनुभव करने का आग्रह करता हूं. राष्ट्रपति भवन ने अन्य लोगों के साथ योगाभ्यास करते हुए राष्ट्रपति की तस्वीरें भी ट्विटर पर साझा की.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व राज्यपाल ने किया योग

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के साथ योग किया. इस दौरान राज्य के कई मंत्री और सीनियर अधिकारियों ने भी योगाभ्यास किया. योग का मुख्य कार्यक्रम राजभवन में किया गया.

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की ऋषि परंपरा के इस उपहार को न केवल भारत के अंदर बल्कि दुनिया के अंदर पहुंचाया है. इसके लिए हम सभी पीएम मोदी के आभारी हैं सीएम योगी ने कहा कि यूपी के सभी लोगों को योग करना चाहिए. योग तन और मन की आरोग्यता सुनिश्चित करने व आध्यात्मिक चेतना की जागृति का माध्यम बन चुका है. सभी लोग योग करें और निरोग रहें.

संबंधित पोस्ट

कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम 105 रुपये बढ़े

navsatta

आंशिक कोरोना कर्फ्यू 31 मई तक : डीएम

navsatta

मणिपुर में भारत माता की हत्या की गई:राहुल गांधी

navsatta

Leave a Comment