Navsatta
खास खबरदेश

कल से पीएम मोदी की यूरोप यात्रा, 25 कार्यक्रमों में होंगे शामिल

नई दिल्ली,नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (दो मई) से तीन देशों का दौरा करेंगे. इस दौरान वह 25 कार्यक्रमों में शामिल होंगे और तीन दिवसीय यात्रा के दौरान उन देशों में वह लगभग 65 घंटे बिताएंगे. इस दौरान ऊर्जा सुरक्षा, आर्थिक संबंध, टिकाऊ विकास, जलवायु एवं हरित ऊर्जा सहित विविध क्षेत्रों में विस्तृत चर्चा होगी.

इस साल प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है. प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक, मोदी ने कहा कि उनकी यूरोप यात्रा ऐसे समय हो रही है जब इस क्षेत्र को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. देश में शांति और समृद्धि के लिए यूरोपीय साझेदार प्रमुख साथी हैं.

यूक्रेन संकट के बीच अहम मानी जा रही यात्रा

एक बयान के मुताबिक पीएम मोदी जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्ज के निमंत्रण पर दो मई को बर्लिन पहुंचेंगे. इसके बाद वो डेनमार्क के अपने समकक्ष मेटे फ्रेडरिकसेन के निमंत्रण पर 3-4 मई को कोपेनहेगन की यात्रा करेंगे और इस दौरान द्विपक्षीय वार्ता होगी और दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा. उनकी यह यात्रा ऐसे समय होगी, जब यूक्रेन संकट जारी है और रूस की कार्रवाई ने लगभग पूरे यूरोप को उसके विरुद्ध एकजुट कर दिया है. पीएम मोदी की इस यात्रा और बैठकों को काफी अहम माना जा रहा है.

वैश्विक कारोबारियों से करेंगे बातचीत

सूत्रों के मुताबिक पीएम मोदी 50 वैश्विक व्यवसायियों से भी बातचीत करेंगे. प्रधानमंत्री पहले जर्मनी जाएंगे, उसके बाद डेनमार्क और फिर चार मई को वापसी में कुछ समय के लिए पेरिस में रुकेंगे. पीएम मोदी जर्मनी और डेनमार्क में एक-एक रात बिताएंगे.

संबंधित पोस्ट

वेब सीरीज ‘रोहतक सिस्टर्स’ की शूटिंग भोपाल में

navsatta

तोे पेट्रोल 75 रुपए और डीजल 68 रुपए में मिलने लगेगा…..

navsatta

कोरोना से दिवंगत हुए मीडियाकर्मियों के परिजनों को सीएम ने दी 10-10 लाख की सहायता राशि

navsatta

Leave a Comment