Navsatta
खास खबरदेश

जनरल मनोज पांडे ने संभाली 29वें थल सेना प्रमुख की कमान

नई दिल्ली,नवसत्ता: भारतीय सेना के पराक्रमी और अनुभवी अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने 29वें थल सेना प्रमुख के तौर पर पदभार ग्रहण कर लिया है. उन्होंने जनरल एमएम नरवणे की जगह ली है.

एक फरवरी को सेना के उप प्रमुख के रूप में कार्यभार संभालने से पहले, लेफ्टिनेंट जनरल पांडे महत्वपूर्ण ईस्टर्न कमांड के प्रमुख थे, और उन्हें वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर टेक्नॉलजी एकीकरण का एक प्रमुख समर्थक माना जाता है. वो भारत की एकमात्र त्रि-सेवा कमांड अंडमान व निकोबार कमांड (सीआईएनसीएएन) के कमांडर-इन-चीफ का जिम्मा भी संभाल चुके हैं.

पहली बार किसी इंजीनियर के हाथों में सेना की कमान

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ‘कोर ऑफ इंजीनियर’ के पहले ऐसे अधिकारी हैं, जिन्हें थलसेना प्रमुख की कमान सौंपी गयी है. इससे पहले पैदल सेना, तोपखाना और बख्तरबंद रेजिमेंट के अधिकारी ही 13 लाख कर्मियों वाली थल सेना के प्रमुख होते रहे हैं.

यूएन मिशनों में भी रहा है योगदान

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने इथोपिया और इरिट्रिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन में मुख्य इंजीनियर के रूप में भी कार्य किया है. उन्होंने सेना मुख्यालय में सैन्य संचालन निदेशालय में अतिरिक्त महानिदेशक और दक्षिणी कमान के मुख्यालय में चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में भी काम किया. उनकी शानदार सेवा के लिए उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, विशिष्ट सेवा पदक, थल सेना प्रमुख से प्रशस्ति पत्र आदि से सम्मानित किया जा चुका है.

संबंधित पोस्ट

अब कम बजट में हर वर्ग के लोगों को मिलेगा सफर का मजा…

navsatta

दो साल से फायर की एनओसी नहीं तो कैसे बन गई सैकड़ों इमारतें

navsatta

रोहिणी कोर्ट के अंदर दिनदहाड़े ‘गैंगवार’, गैंगस्टर जितेंद्र गोगी समेत तीन की मौत

navsatta

Leave a Comment