Navsatta
खास खबरदेश

गांवों में भी हाई स्पीड इंटरनेट का लेे सकेंगे आनंद

नई दिल्ली,नवसत्ता: डिजिटल इण्डिया का असर अब गांवों में साफ नजर आने लगा है. आज यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेमीकॉन इंडिया-2022 की शुरुआत करते हुए कहा कि हम 600,000 गांवों को ‘ब्रॉडबैंड से जोडऩे की ओर अग्रसर हैं. सबसे पहले, हम 1.3 बिलियन से अधिक भारतीयों को जोडऩे के लिए डिजिटल बुनियादी ढांचे का निर्माण कर रहे हैं.

दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ने वाला स्टार्टअप इको-सिस्टम है

पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि हमने देश में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में सुधार के लिए व्यापक सुधार किए हैं. हम 21वीं सदी की जरूरतों के लिए युवा भारतीयों के कौशल और प्रशिक्षण में भारी निवेश कर रहे हैं और हमने भारतीय विनिर्माण क्षेत्र को बदलने की दिशा में कई उपाय किये हैं. इसके साथ ही हमारे पास दुनिया का सबसे तेजी से बढऩे वाला स्टार्टअप इको-सिस्टम है. देश में सेमी-कंडक्टर की खपत 2026 तक 80 बिलियन डॉलर और 2030 तक 110 बिलियन डॉलर को पार करने की उम्मीद है.

सेमी-कंडक्टर निभा रही है दुनिया में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका

पीएम मोदी ने कहा कि वैश्विक सेमी-कंडक्टर सप्लाई चेन में देश को प्रमुख भागीदारों में से एक के रूप में स्थापित करना हमारा उद्देश्य है. हम हाई-टेक, हाई क्वालिटी और उच्च विश्वसनीयता के सिद्धांत के आधार पर इस दिशा में काम करने की इच्छा हैं. उन्होंने कहा कि मुझे खुशी है कि ऐसा सम्मेलन भारत में आयोजित किया जा रहा है. सेमी-कंडक्टर दुनिया में हमारी कल्पना से कहीं अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है.

संबंधित पोस्ट

खबर का असरःफोन पर रिश्वत मांगने वाले कोतवाल को एसपी ने किया निलंबित

navsatta

भारतीय नौसेना को मिला पहला स्वदेशी विमानवाहक युद्धपोत INS Vikrant

navsatta

अब किसान लाल किला नहीं संसद भवन जाएगा: राकेश टिकैत

navsatta

Leave a Comment