Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचार

पीएम मोदी ने 87वीं बार कही मन की बात, जानें कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली,नवसत्ता: पीएम मोदी ने मन की बात कार्यक्रम की 87वीं कड़ी में देशवासियों को संबोधित किया. मन की बात का सीधा लाइव प्रसारण आकाशवाणी, दूरदर्शन, प्रधानमंत्री कार्यालय तथा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के यू-ट्यूब चैनल पर किया गया. इसमें पीएम मोदी ने कहा कि भारत का निर्यात 400 अरब डॉलर के पार जाने से हम गौरवान्वित हैं, यह देश की क्षमता एवं काबिलियत को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि भारत के नए उत्पादों को नए गंतव्यों पर निर्यात किया जा रहा है और विदेशों में ‘मेड इन इंडिया’ उत्पाद अब और अधिक दिखाई दे रहे हैं.

पीएम मोदी के सम्बोधन की खास बातें…

  • मेड इन इंडिया के संकल्प के पीछे देश के लोगों का सामर्थ्य

देशभर के बने प्रोडक्ट बाहर भेजे जा रहे हैं. हैंडलूम प्रोडक्ट, ब्लैक राइस, फल-सब्जियां आदि. नए-नए प्रोडक्ट्स नए नए देशों को भेजे जा रहे हैं. आम दक्षिण कोरिया में, त्रिपुरा का कटहल और नगालैंड की मिर्च लंदन, भालिया गेहूं की पहली खेप श्रीलंका और कीनिया जा रही हैं. मेड इन इंडिया प्रोडक्ट ज्यादा मात्रा में विदेशों को जा रहे हैं.

यह लिस्ट बहुत बड़ी है उतना ही विराट भारत का सामथ्र्य है. इसका कारण किसान इंजीनियर, लघु उद्यमी, इसकी सच्ची ताकत हैं. इनकी मदद से ही 400 बिलियन डॉलर का यह लक्ष्य पूरा हो सका है. उन्होंने कहा कि एक—एक भारतवासी लोकल को ग्लोबल बनाने के लिए सभी को मिलकर आगे आना होगा.

  • जैम पोर्टल के जरिए सरकार खरीद रही प्रोडक्ट

लघु उद्यमी ई—मार्केट प्लेस के माध्यम से बड़ी भागीदारी निभा रहे हैं. पिछले एक साल में जैम पोर्टल के जरिए सरकार ने चीजें सीधे खरीदी हैं. अब देश बदल रहा है. पुरानी व्यवस्थाएं भी बदल रही हैं. पोर्टल पर कोई भी सामान भेज सकता है. इसी साहस के दम पर हम सभी आत्मनिर्भर भारत का सपना जरूर पूरा करेंगे.

  • मोदी ने कहा-7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाएंगे

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी संस्कृति में सबको 100 वर्ष के स्वस्थ जीवन की शुभकामनाएं दी जाती हैं. हम सात अप्रैल को ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ मनाएंगे. आज पूरे विश्व में हेल्थ को लेकर भारतीय चिंतन चाहे वो योग हो या आयुर्वेद इसके प्रति रुझान बढ़ता जा रहा है.

  • आयुष उद्योग का बाजार भी लगातार बड़ा हो रहा

पीएम मोदी ने कहा कि आयुष उद्योग का बाजार भी लगातार बड़ा हो रहा है. छह साल पहले आयुर्वेद से जुड़ी दवाइयों का बाजार 22 हजार करोड़ रुपये के आसपास का था. आज यह एक लाख चालीस हजार करोड़ रुपये के आसपास पहुंच रही है. भारत के युवा उद्यमियों खासकर आयुष स्टार्टअप से मेरा आग्रह है कि जो भी कंटेंट आप क्रिएट करते हैं उन्हें यूएन द्वारा मान्यता प्राप्त भाषाओं में भी बनाएं. मुझे विश्वास है कि हमारे आयुष प्रोडक्ट्स जल्द ही दुनियाभर में छा जाएंगे.

  • बच्चे गर्मियों में बचाएं पानी

पीएम मोदी ने कहा कि चेक डैम बनाने हों, बारिश के पानी का संग्रहण हो, तो इसमें व्यक्तिगत प्रयास भी अहम हैं और सामूहिक प्रयास भी जरूरी हैं. जैसे आजादी के अमृत महोत्सव में हमारे देश के हर जिले में कम से कम 75 अमृत सरोवर बनाए जा सकते हैं. उन्होंने बच्चों से गर्मियों में पानी बचाने की बात भी कही. पानी की रिसाइकलिंग के बारे में भी मोदी ने लोगों को बताया.

  • स्वच्छता

मन की बात में हमेशा स्वच्छता के प्रयासों के बारे में जिक्र किया जाता रहा है. उन्होंने चंद्रकिशोर व ओडिशा में पुरी के राहुल महाराणा के स्वच्छता के क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों का जिक्र किया और इनके प्रयासों से स्वच्छता के मामले में सीख लेने की अपील की.

  • समाजसेवा

केरल के मुपट्टम श्रीनारायाजी का जिक्र किया. वे पशु—पक्षियों के पानी के लिए मिट्टी के बर्तन बांटने का काम कर रहे हैं. बर्तनों का यह आंकड़ा 1 लाख को पार कर रहा है. 1 लाख वां बर्तन वे साबरमती आश्रम को दान में देंगे. उनका यह काम हम सबको प्रेरित करता है.

  • विविध भाषाओं में मिलते हैं संदेश

मन की बात की एक खूबसूरती यह भी है कि मुझे आपके संदेश बहुत सी भाषाओं और बहुत सी बोलियों में मिलते हैं. देश की विविधताएं हमारे देश की बहुत बड़ी ताकत है. यही विविधता हमें एक करके रखती हैं और एक भारत श्रेष्ठ भारत बनाती हैं.

  • माधव मेले का जिक्र

पीएम मोदी ने माधव मेले का भी जिक्र किया. मोदी ने कहा कि माधवपुर मेला पोरबंदर में समुद्र के पास माधवपुर में लगता है. इस मेले से जुड़ी पौराणिक कथा भी मोदी जी ने श्रोताओं को बताई.

  • दो महानुभूतियों के कार्यों को याद किया

शहीद दिवस पर देश ने आजादी के महानायकों को याद किया. अप्रैल में दो महानुभूतियों महात्मा फुले 12 अप्रैल बाबा साहब आंबेडकर की जयंती 14 अप्रैल को मनाएंगे. दोनों के समाज के लिए किए गए कार्यों का जिक्र किया. पीएम मोदी ने कहा कि अगले माह बहुत से पर्व त्योहार आ रहे हैं. नवरात्रि आ रही है और रमजान भी आ रहे हैं. उन्होंने आने वाले पर्व और त्योहारों की शुभकामनाएं दी.

संबंधित पोस्ट

राम जन्मभूमि ट्रस्ट पर करोड़ों के हेरा-फेरी के आरोप

navsatta

डीएम ने दो खाद्यान्न वितरण दुकानों का किया औचक निरीक्षण

navsatta

किसान महापंचायत को लेकर तैयारियां शुरू, नौ जिलों की फोर्स देखेगी सुरक्षा व्यवस्था

navsatta

Leave a Comment