Navsatta
खास खबरचुनाव समाचारदेशन्यायिक

सुप्रीम कोर्ट में कल होगी ईवीएम से वीवीपैट पर्चियों के मिलान की मांग पर सुनवाई

नई दिल्ली,नवसत्ता: पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के मतदान सम्पन्न हो चुके हैं. अब इसके नतीजे आने हैं, लेकिन इससे पहले ही सुप्रीम कोर्ट में मतगणना को लेकर एक याचिका दायर की गई है. इस याचिका में मतगणना की शुरुआत में ही वीवीपैट पर्चियों के मिलान की मांग की गई है. सुप्रीम कोर्ट इस मामले में बुधवार यानि कल सुनवाई करेगा. हालांकि, कोर्ट ने कहा है कि परसों मतगणना है. इसलिए यह देखना होगा कि इस मामले में अब कोई नया आदेश दिया जा सकता है कि नहीं?

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि, हमने इस मामले में चुनाव आयोग को जानकारी दे दी है. हालांकि, हम उसके जवाब का इंतजार कर रहे हैं. दरअसल, अभी तक ईवीएम वोटों की मतगणना के बाद वीवीपैट पर्चियों का मिलान किया जाता है.

ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन जुड़ी होती है. ईवीएम में बटन दबाने के बाद वीवीपैट मशीन से एक पर्ची निकलती है. इस पर्ची में जानकारी होती है कि आपने किस पार्टी या उम्मीदवार को अपना वोट दिया है. वीवीपैट पर्ची से इस बात की पुष्टि हो जाती है कि आपका वोट किसे गया है. वीवीपैट की पर्ची में उम्मीदवार का नाम और उसका चुनाव चिन्ह छपा होता है. इसकी पर्ची वोटर को नहीं दी जाती है.

संबंधित पोस्ट

जानिये प्रदेश के किस जिले में बनेगा बीफॉर्मा-मेडिकल डिवाइस पार्क

navsatta

बिजली बकाएदारों का बिल जमा न होने पर कनेक्शन काटे जायं

navsatta

सीरत कपूर ने अपनी अगली फिल्म के बारे में खुलासा करते हुए कहा,”मैं अपने पैरों के माध्यम से सपने देखता हूँ

navsatta

Leave a Comment