Navsatta
अपराधआस्थाखास खबरदेश

हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग में श्रद्धालुओं से ठगी, पुलिस में शिकायत दर्ज

जम्मू,नवसत्ता: जम्मू-कश्मीर में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं को चॉपर बुकिंग के नाम पर जालसाजों द्वारा ठगा गया है. माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने कई श्रद्धालुओं को ठगे जाने के बाद फर्जी ऑनलाइन सेवाओं की वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए गूगल को पत्र लिखा है. बोर्ड के सीईओ ने बताया कि फर्जी वेबसाइट के माध्यम से फर्जी टिकट बुक की जाती है. इसे लेकर पुलिस में भी शिकायत की गई है.

माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रमेश कुमार ने बताया कि श्राइन बोर्ड की ओर से दी जाने वाली सभी आनलाइन सेवाएं केवल श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट या एप पर ही उपलब्ध होती हैं. कुमार ने बताया कि कुछ श्रद्धालुओं ने फेक वेबसाइटों के बारे में शिकायत की है. हम अपील करते हैं कि लोग किसी भी ऐसी फेक सर्विस का शिकार न बनें. बुकिंग केवल हमारी आधिकारिक वेबसाइट maavaishnodevi.org या तीर्थ बोर्ड के मोबाइल एप्लिकेशन पर की जा सकती है’

एक भक्त सिद्धार्थ ने बताया, ‘माता वैष्णो देवी की आधिकारिक वेबसाइट से 6 लोगों के लिए हेलिकॉप्टर बुक करने में विफल रहने पर मैंने और दूसरे ऑप्शन तलाशे. तलाश के दौरान मुझे दूसरे लिंक्स मिले, जो मुझे आधिकारिक पेज पर ले गए. चॉपर बुकिंग के पैसे जमा करने के बाद जब मुझसे बीमा राशि मांगी गई तो लगा कि कुछ गड़बड़ है.’ श्राइन बोर्ड ने बताया कि उन्होंने कटरा-सांझीछत-कटरा से हेलीकॉप्टर बुकिंग के लिए किसी प्राइवेट ट्रैवल एजेंसी को ऑथोराइज नहीं किया है.

बोर्ड ने कहा कि हेलीकॉप्टर की ऑनलाइन बुकिंग केवल श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप पर ही उपलब्ध है, इसके अलावा और कहीं नहीं. रमेश कुमार ने कहा, ‘हमने ऐसी वेबसाइटों को ब्लॉक करने के लिए गूगल को लैटर लिखा है. हमने जम्मू-कश्मीर पुलिस के साइबर विभाग में शिकायत दर्ज कराई है. मामले की जांच की जा रही है.

वहीं तीर्थयात्रियों को ऐसी वेबसाइटों के झांसे में न आने के लिए जागरूक किया जा रहा है. बुकिंग के लिए किसी भी ट्रैवल एजेंट को अधिकार नहीं दिया गया है.’

संबंधित पोस्ट

एससीओ समिट की बैठक में पीएम मोदी ने अफगान का किया जिक्र, कहा-  बढ़ती कट्टरता हमारी सबसे बड़ी चुनौती

navsatta

भीमराव अंबेडकर सांस्कृतिक केंद्र के शिलान्यास पर मायावती का तंज, बाबा साहेब के नाम पर ढोंग कर रही बीजेपी

navsatta

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स के तहत हो चुका है रोइंग प्रतियोगिता का शानदार आयोजन

navsatta

Leave a Comment