Navsatta
क्षेत्रीयखास खबर

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत शहर से लेकर गाँव तक फैलाएगी ग्राहक जागरूकता

akhil bhartiya grahak panchayat meett in lucknow

लखनऊ। अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत अवध प्रांत लखनऊ की बैठक लखनऊ के मठ बड़ी काली मंदिर, चौक  में संपन्न हुई। बैठक में ग्राहक जागरूकता अभियान को सफल बनाने के लिए जिले से लेकर तहसील स्तर तक पहुँचाने पर जोर दिया गया। बैठक में राष्ट्रीय संगठन मंत्री दिनकर एवं क्षेत्रीय संगठन मंत्री डॉ. प्रमोद भी मौज़ूद थे।

राष्ट्रीय महामंत्री दिनकर ने ज़ोर दिया ग्राहकों की समस्याओं के निराकरण पर

अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत के राष्ट्रीय महामंत्री दिनकर ने बताया कि ग्राहक अपने मामले खुद तय करा सके, इसलिए उसमें जागरूकता लानी है। समस्याओं के निराकरण के लिए उसे गाइड करना है। पंचायत का मतलब 5 लोग मिलकर किसी मामले का हल कर लें।  हम सबको  मिलकर किसी भी समस्या का हल उचित तरीके से करना है। उन्होंने अनुचित व्यापार को लेकर सूक्ति ‘ग्राहक रहेगा मौन तो तेरी सुनेगा कौन’ पर जोर दिया।

बैठक में संगठन ने ग्राहक पंचायत को हर स्तर तक मज़बूत करने पर जोर दिया। सदस्यता अभियान ना सिर्फ शहरों में बल्कि जिले से लेकर तहसील स्तर तक संगठित करने पर जोर दिया गया। बैठक में संगठन ने ना सिर्फ़ सदस्यता अभियान बढ़ाने पर ज़ोर दिया, बल्कि अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया गया। लखनऊ में महानगर में सदस्यता अभियान बढ़ाने पर ज़ोर दिया गया।

संगठन ने महिला जागरण और जागरूकता बढ़ाने का लिया संकल्प

बैठक में संगठन की सभी इकाइयों में महिला जागरण के लिए महिलाओं की टीम बनाने पर जोर दिया गया। इसके पीछे ये तर्क दिया गया कि खरीदारी के मामले में पुरुषों की अपेक्षा महिलाएँ आगे रहती हैं। क्योंकि वो घर की 70 फीसदी खरीदारी वही करती हैं। महिलाओं की ग्राहकी समझ अच्छी है। महिलाएँ दुकानदार से पूछती हैं, यह सामान विदेशी ख़ासकर चीन का तो नहीं है या इसकी गुणवत्ता क्या है, इसलिए महिला इकाई बनाना बहुत जरूरी है।

ग्राहकों के लिए लीगल सेल बनाने पर ज़ोर दिया पंचायत ने

बैठक में ग्राहकों के साथ कोई अन्याय ना हो, इस पर हर तरह से जोर दिया गया। इसको ध्यान में रखकर संगठन में लीगल सेल बनाने पर जोर दिया गया। इतना ही नहीं ये लीगल सेल हर इकाई में बनाने पर जोर दिया गया। ताकि दुकानदारों के दुष्चक्र में फँसे ग्राहकों को सेल के ज़रिए ज़रूरी सुविधा पहुँचाई जा सके।

बैठक में ये तय किया गया कि सभी इकाई में मीडिया सेल का होना भी आवश्यक है। ये मीडिया सेल ना सिर्फ जागरूकता बढ़ाने में संगठक के लिए काम करेगा, बल्कि ग्राहक पंचायत के कार्यों को जन-जन तक पहुँचाने का कार्य करेगा। इसके अलावा पर्यावरण सेल बनाने का संकल्प लिया गया, ताकि पर्यावरण को सुरक्षित और संरक्षित किया जा सके।

गौरतलब है कि अखिल भारतीय ग्राहक पंचायत, स्वदेशी जागरण मंच, सहकार भारती, अखिल भारतीय मजदूर संघ के साथ मिलकर रोज़गार सृजन का भी कार्य कर रहा है। संगठन का उद्देश्य लोगों को अधिक से अधिक रोजगार दिलाने का है। शिक्षण संस्थाओं जैसे आईटीआई और अन्य ट्रेनिंग सेंटर से लोगों को प्रशिक्षित कराकर लोगों को रोजगार के लिए सक्षम और नौकरियाँ भी दिलाना है, ताकि ऐसे लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सके।

इस दौरान क्षेत्रीय संगठन मंत्री डॉ. प्रमोद पांडे ने बताया कि जन्म से मृत्यु तक हर व्यक्ति ग्राहक है। हम उपभोक्तावादी संस्कृति की ओर बढ़ रहे हैं, जो उचित नहीं है। जब हम ग्राहक बनकर कार्य करेंगे, तो ग्राहक जागरूक रहेगा, ग्राहक सजग रहेगा, तो वस्तु की गुणवत्ता व सेवा पर भी ध्यान देगा।

इस कार्यक्रम में संगठन महामंत्री दिनकर ने अवध प्रांत के प्रांतीय अध्यक्ष अनिल खरे, संगठन मंत्री डॉ मनोज मिश्रा, सचिव डॉ राम प्रताप सिंह बिसेन और कोषाध्यक्ष रमाशंकर अवस्थी के नए दायित्व की भी घोषणा की।

इसके साथ ही अन्य शेष प्रांतीय कार्यकारिणी की घोषणा भी क्षेत्रीय संगठन मंत्री द्वारा की गई। जिसमें आशुतोष मिश्र को प्रांतीय उपाध्यक्ष वह साबरमती खुराना को प्रांतीय उपाध्यक्ष तथा कौशलेंद्र को सह संगठन मंत्री व  नीलम इंसान को संयुक्त सचिव का दायित्व दिया गया। साथ ही जितेंद्र शर्मा और अवध कुमार सरोज को कार्यकारिणी सदस्य बनाया गया।

वहीं विश्वनाथ मिश्र को संगठन के मीडिया प्रभारी का प्रभार दिया गया। रविंद्र नाथ शुक्ला को कंज्यूमर क्लब प्रमुख,  डॉ. सत्येंद्र मिश्र को विधि प्रकोष्ठ और मयंक तिवारी को आन्दोलन प्रमुख बनाया गया।

उक्त बैठक में रामेंद्र अवस्थी अध्यक्ष महानगर लखनऊ, गणेश शंकर पवार, संतोष मिश्रा, यस के त्रिवेदी, राधेश्याम यादव, मोहित सिंह, रंजीत यादव, करण शुक्ला, आशुतोष त्रिपाठी, रविंद्र नाथ शुक्ला, विश्वनाथ मिश्र,  सुमन पवार, संयोजिका महिला प्रकोष्ठ, अनुज पांडे, राधे श्याम यादव, अभिषेक पाठक, सत्येंद्र त्रिपाठी आदि लोग उपस्थित रहे।

संबंधित पोस्ट

दिल की बात दिल से कही गई है ‘द व्हाइट एल्बम’ में

navsatta

प्रयागराज की प्रीति लिख रही किक बाक्सिंग में नई इबारत

navsatta

सुप्रीम कोर्ट सुनवाई की लाइव स्ट्रीमिंग पर किया जा रहा विचार

navsatta

Leave a Comment