Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचार

स्मार्ट एग्रीकल्चर पर वेबिनार में बोले पीएम मोदी- एक क्लिक पर किसानों के खातों में पैसे ट्रांसफर होना गर्व की बात

नई दिल्ली,नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्मार्ट एग्रीकल्चर के संबंध में आज एक वेबिनार को सम्बोधित किया. इसके साथ ही उन्होंने कृषि क्षेत्र में बजट के प्रावधानों को लेकर चर्चा की. पीएम मोदी ने बताया कि ये सुखद संयोग है कि 3 साल पहले आज ही के दिन पीएम किसान सम्मान निधि की शुरुआत की गई थी. सिर्फ एक क्लिक पर 10-12 करोड़ किसानों के बैंक खातों में सीधे पैसे ट्रांसफर होना अपने आप में हर भारतीय के लिए गर्व करने वाली बात है.

पीएम मोदी ने कहा कि योजना के तहत अबतक देश के 11 करोड़ किसानों को करीब पौने 2 लाख करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं. बीते 7 सालों में सरकार ने बीज से बाजार तक अनेक नई व्यवस्थाएं तैयार की हैं, पुरानी व्यवस्थाओं में सुधार किया है. सिर्फ 6 सालों में कृषि बजट कई गुणा बढ़ा है. उन्होंने कहा कि, ऑर्गेनिक खेती को प्रोत्साहन देने के कारण आज ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का बाजार भी अब 11 हजार करोड़ का हो चुका है. इसका निर्यात भी 6 वर्षों में 2 हजार करोड़ से बढ़कर 7 हजार करोड़ हो रहा है.

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस 21वीं सदी में बदल देगी खेती से जुड़े ट्रेड

पीएम मोदी ने कहा कि, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस 21वीं सदी में खेती और खेती से जुड़े ट्रेड को पूरी तरह बदलने वाली है. किसान ड्रोन्स का देश की खेती में अधिक से अधिक उपयोग इसी बदलाव का हिस्सा है. ड्रोन टेक्नॉलॉजी एक स्केल पर तभी उपलब्ध हो पाएगी जब हम एग्री स्टार्टअप्स को प्रमोट करेंगे.

पीएम मोदी ने कहा कि, फलों के जूस की पैकेजिंग का बहुत महत्व है, ऐसी पैकेजिंग जिससे प्रोडक्ट की आयु लंबी हो और गुणवत्ता वनीम रही, इस दिशा में बहुत काम किए जाने की आवश्यकता है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में इतनी विविधता वाले फल पाए जाते है जितने शायद ही किसी देश में होते हैं. उन्होंने कहा कि हमें बाहर की नकल करने की बजाए भारत के प्राकृतिक जूसों को प्रमोट करना चाहिए.

संबंधित पोस्ट

मुख्यमंत्री योगी ने बाढ़ प्रभावित जिलों का किया हवाई सर्वेक्षण, डीएम को दिए राहत कार्यों में तेजी लाने के निर्देश

navsatta

सपा नेता आजम खान और उनके करीबियों के यहां आयकर का छापा

navsatta

सीआरपीएफ जवानों पर ग्रेनेड से आतंकी हमला,तीन सुरक्षाकर्मी व एक नागरिक घायल

navsatta

Leave a Comment