Navsatta
अपराधखास खबरचुनाव समाचारदेश

पोस्टल बैलेट में गड़बड़ी: चुनाव आयोग ने सैन्य अफसरों से मांगा जवाब

देहरादून,नवसत्ता: उत्तराखंड में पोस्टल बैलेट में गड़बड़ी की आशंका वाले वायरल वीडियो को लेकर निर्वाचन कार्यालय गंभीर है. मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सैन्य क्षेत्र की इस वीडियो को लेकर सभी रिटर्निंग अफसरों के माध्यम से सेना के अधिकारियों से जवाब मांगा है.

दरअसल, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सोशल मीडिया में एक वीडियो जारी किया था, जिसमें सैन्य क्षेत्र में एक ही कर्मचारी सभी के नाम से पोस्टल बैलेट से मतदान कर रहा है. इस वीडियो में वही कर्मचारी सभी के हस्ताक्षर भी करता हुआ दिख रहा है. इस वीडियो को उन्होंने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को भी टैग किया था. वीडियो के वायरल होने के बाद से खलबली मची हुई है.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी शिकायत पर लिया संज्ञान

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, शिकायत का संज्ञान लेने के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने सभी सैन्य क्षेत्रों से जुड़ी विधानसभाओं के रिटर्निंग अफसरों से जवाब मांगा है. यह रिटर्निंग अफसर, सेना के अफसरों से पोस्टल बैलेट से मतदान की प्रक्रिया को लेकर जवाब मांगेंगे. इसके बाद निर्वाचन कार्यालय को अपनी रिपोर्ट देंगे. इस रिपोर्ट के आधार पर चुनाव आयोग आगे का निर्णय लेगा. वहीं, मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या का कहना है कि रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा.

क्यों मचा है हड़कंप

उत्तराखंड में 14 फरवरी को विधानसभा चुनाव संपन्न होने के कुछ दिन बाद एक वायरल वीडियो ने राज्य की सियासत में तूफान मचा हुआ है. सर्विस वोटर के मतदान में कथित धांधली को लेकर वायरल हुआ वीडियो कुमाऊं मंडल के डीडीहाट विधानसभा क्षेत्र का बताया जा रहा है. इस वीडियो में एक ही व्यक्ति कई बैलेट पर टिक कर रहा है और हस्ताक्षर भी करता दिख रहा है.इस वीडियो के सामने आने के बाद कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष और पूर्व सीएम हरीश रावत ने चुनाव आयोग से जांच की मांग की है. कांग्रेस ने बीजेपी पर सर्विस वोटर के मतदान में धांधली का आरेाप लगाया है. कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष पूर्व सीएम हरीश रावत ने अपने सोशल मीडिया पेज पर इससे जुड़ा एक वीडियो भी पोस्ट किया है.

हरीश रावत के खिलाफ एफआईआर दर्ज

इस बीच चुनाव आयोग ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता हरीश रावत के खिलाफ पिथौरागढ़ पुलिस को केस दर्ज करने का आदेश दिया है. चूंकि रावत ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया था, जिसमें कथित तौर पर मतपत्र से छेड़छाड़ दिखाई गई थी. वहीं, पिथौरागढ़ पुलिस का कहना है कि जांच के लिए डीडीहाट थाने में भी केस दर्ज कर लिया गया है.

पुलिस के अनुसार उक्त मामले में डीडीहाट विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी प्रदीपपाल की ओर से चुनाव आयोग और पुलिस को लिखित शिकायत दी गई थी.

संबंधित पोस्ट

धान हो या गन्ना, बारिश से फसल खराब हुई तो होगी क्षतिपूर्ति

navsatta

ईरान ने किया इजरायल पर 300 मिसाइलों और ड्रोन से हमला

navsatta

ओबीसी वर्ग के साथ खड़ी है निषाद पार्टीः डॉ संजय कुमार

navsatta

Leave a Comment