Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचार

पीएम मोदी ने लॉन्च किए 100 किसान ड्रोन, कीटनाशकों के छिड़काव में करेगा मदद

नई दिल्ली,नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खेतों में कीटनाशकों और दूसरे कृषि सामग्री का छिड़काव करने के मकसद से 100 किसान ड्रोन लॉन्च किये. साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि ड्रोन आधुनिक कृषि व्यवस्था की दिशा में एक नया अध्याय बनेगा.

ड्रोन सेक्टर के विकास में मील का पत्थर साबित होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर कहा कि पहले ड्रोन के नाम से लगता था कि यह सेना से जुड़ी कोई व्यवस्था है या दुश्मनों से मुकाबला करने के उपयोग में काम आने वाली चीजें हैं लेकिन अब यह 21वीं सदी की आधुनिक कृषि व्यवस्था की दिशा में एक नया अध्याय है. उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा, ‘मुझे विश्वास है कि न केवल यह शुरुआत ड्रोन सेक्टर के विकास में मील का पत्थर साबित होगी बल्कि इसमें संभावनाओं का अनंत आसमान भी खुलेगा.’ अधिकारियों ने इसे किसानों के लिए ”बेहद नवीन और रोमांचक पहल” बताया.

बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे

इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में ड्रोन स्टार्ट-अप की एक नयी संस्कृति तैयार हो रही है. उनकी तादाद अभी 200 से अधिक है, जो आने वाले वक्त में हजारों में होगी और इससे बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि इस क्षेत्र के विकास में कोई बाधा न हो और सरकार ने इसकी वृद्धि के लिए कई सुधार और नीतिगत कदम उठाए हैं.

एक लाख मेड इन इंडिया ड्रोन बनाने का लक्ष्य

पीएम मोदी ने आगे कहा, मुझे बताया गया है कि गरुड़ एयरोस्पेस ने अगले 2 सालों में 1 लाख मेड इन इंडिया ड्रोन बनाने का लक्ष्य रखा है. अभी हाल ही में, बीटिंग रिट्रीट समारोह के माध्यम से 100 ड्रोन दिखाए गए थे.

उन्होंने कहा कि यह इस बात का उदाहरण है कि अगर नीतियां सही हो तो देश कितनी ऊंची उड़ान भर सकता है. ड्रोन कुछ साल पहले तक मुख्य रूप से रक्षा क्षेत्र से ही जुड़े हुए थे. प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने ड्रोन क्षेत्र को खोलने को लेकर आशंकाओं पर समय बर्बाद नहीं किया बल्कि भारत की युवा प्रतिभा पर विश्वास किया और नयी मानसिकता के साथ आगे बढ़ी. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने बजट और नीतिगत उपायों में प्रौद्योगिकी और नवोन्मेषों को प्राथमिकता दी है.

ड्रोन के विविध उपयोग

मोदी ने कहा कि ड्रोन के विविध उपयोग हैं. इनका इस्तेमाल गांवों में जमीन के मालिकाना हक का रिकॉर्ड बनाने के वास्ते ”स्वामित्व योजना” में और दवाओं तथा टीकों के परिवहन के मकसद से किया गया है. उन्होंने कहा कि ‘किसान ड्रोन’ नयी क्रांति ला रहे हैं. उच्च क्षमता वाले ड्रोन का इस्तेमाल खेतों से सीधे बाजार तक सब्जियां, फल, मछली पकडऩे के लिए किया जा सकता है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘इन चीजों को कम से कम नुकसान के साथ बाजार में उपलब्ध कराया जा सकता है, जिससे कम समय लगता है, जिससे किसानों और मछुआरों को अतिरिक्त आय होगी.’

संबंधित पोस्ट

म्यूजिक मैस्ट्रो अदनान सामी ने सारेगामा के साथ रिलीज किया अपना नया ट्रैक ‘अलविदा’

navsatta

दिल्ली मुख्य सचिव से मारपीट मामला: केजरीवाल व सिसोदिया समेत 11 विधायक बरी, 2 पर आरोप तय

navsatta

हनी ट्रैप के विरुद्ध विशेष सचिव ने दर्ज करायी एफआईआर

navsatta

Leave a Comment