Navsatta
खास खबरचर्चा मेंचुनाव समाचारदेश

जन चौपाल में बोले पीएम मोदी- किसान भाइयों का सम्मान और अधिकार वापस दिलाने के लिए प्रतिबद्ध

बिजनौर,नवसत्ता: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को चौथी जन चौपाल में बिजनौर, अमरोहा तथा मुरादाबाद के विधानसभा क्षेत्र के लोगों को संबोधित किया. बता दें कि पहले पीएम मोदी को बिजनौर आना था लेकिन मौसम खराब होने की वजह से उनका बिजनौर आने का कार्यक्रम रद्द हो गया. इसके बाद उन्होंने वर्चुअली संबोधित किया.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जन चौपाल की शुरुआत मशहूर कवि दुष्यंत कुमार की लाइनों से की. उन्होंने कहा कि अपनी बात की शुरुआत मैं इस क्षेत्र के ही मशहूर कवि दुष्यंत कुमार जी की दो लाइनों से करूंगा.

उन्होंने कहा था- यहां तक आते आते सूख जाती हैं कईं नदियां, मुझे मालूम है पानी कहां ठहरा हुआ होगा.

पीएम मोदी ने कहा कि ये धरती भगवान कृष्ण और पांडवो की धरती है. आज यहां बिजनौर के साथ ही अमरोही और मुरादाबाद के साथी भी जुड़े हुए हैं.

किसान भाइयों का सम्मान और अधिकार वापस दिलाने के लिए प्रतिबद्ध

पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार और यूपी की भाजपा सरकार अपने किसान भाइयों के सम्मान और उनका अधिकार वापस दिलाने के लिए प्रतिबद्ध है. पिछले पांच साल में गन्ना किसानों को डेढ़ लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान किया गया है. इतना तो पहले की दो सरकारों में मिलाकर नहीं किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चौधरी चरण सिंह जी के आदर्शों को अपनाते हुए हर किसान का सम्मान, ये हमारा ध्येय है. पहले की सरकारों में यूरिया खाद के लिए यूपी के किसानों ने लाठियां तक खायी हैं. जिन्होंने किसानों को ये दिन दिखाए थे वे कभी किसानों का भला नहीं कर सकते हैं, वो सिर्फ किसानों को धोखा दे सकते हैं.

हर जगह नकली समाजवादियों का ही बोलबाला था

पीएम मोदी ने कहा कि पहले की सरकारों में गन्ने की पर्ची से लेकर गन्ना बकाए के भुगतान तक हर जगह नकली समाजवादियों का ही बोलबाला था पीएम किसान सम्मान निधि हो, छोटे किसानों की आर्थिक मदद हो या किसान भाइयों की फसल का बीमा हो, हमारी सरकार ने ये सब बैंक खातों में सीधा उपलब्ध कराया है, कोई बिचौलिया नहीं है. उन्होंने कहा कि आज ये लोग चौधरी चरण सिंह जी की विरासत की दुहाई देकर आपको बरगलाने की कोशिश कर रहे हैं. आपको जानकर आश्चर्य होगा पहले की सरकार में गेहूं की जितनी सरकारी खरीद हुई थी, योगी जी की सरकार ने उससे दोगुने से भी ज्यादा गेहूं एमएसपी पर खरीदा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2017 से पहले, उत्तर प्रदेश में भी विकास की नदी का पानी ठहरा हुआ था. ये पानी नकली समाजवादियों के परिवार में, उनके करीबियों में ठहरा हुआ था. इन लोगों को सामान्य मानवी की प्यास से कभी कोई मतलब नहीं रहा. वो सिर्फ अपनी प्यास बुझाते रहे, अपनी तिजोरियों की प्यास बुझाते रहे. पीएम मोदी ने कहा भारतीय जनता पार्टी, प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को अपना परिवार मानती है. हमारा मंत्र है- सबका-साथ, सबका-विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास. इसलिए बीजेपी की सरकार में भाई-भतीजावाद और तुष्टीकरण की कोई जगह नहीं है.

कुछ इलाकों तक सीमित ना रहे विकास

पीएम मोदी ने कहा कि जब पीएम आवास योजना में घर मिलता है तो हर गरीब को घर मिलता है, उसकी जाति, उनका पंथ उसका क्षेत्र नहीं देखा जाता है. जब उज्ज्वला योजना से गैस का कनेक्शन मिलता है तो माताओं-बहनों से जाति नहीं पूछी जाती है. उन्होंने कहा कि पिछले पांच साल में योगी जी की सरकार का प्रयास रहा है कि विकास कुछ इलाकों तक ही सीमित ना रहे. इसी सोच के साथ हमारी सरकार मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा जैसे शहरों में भी कनेक्टिविटी बढ़ा रही है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार लगातार कोशिश में जुटी है. यहां के व्यापारियों, उद्यमियों, किसानों को हर संभव सहायता दी जा रही है. आजादी के इस अमृत काल में हमने उत्तर प्रदेश को लेकर कई सपने देखे हैं. हम चाहते हैं कि आने वाले 25 वर्षों में जब देश आजादी के 100 साल पूरे करे तो यूपी विकास की सुनहरी गाथा के साथ अपना परचम लहराए.

बिजनौर की पहचान विदेशों तक बढ़ रही है

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने बिजनौर की नगीना काष्ठ कला को वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना में शामिल किया है. इस वजह से आज बिजनौर की कला की पहचान विदेशों में और बढ़ रही है. दुनिया भर में मशहूर मुरादाबाद के पीतल को भी वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना से जोड़ा गया है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गंगा एक्सप्रेस वे के रूप में इस इलाके को बहुत बड़ी सौगात मिलने वाली है. बिजनौर से मुरादाबाद तक के 4 लेन हाइवे पर भी तेजी से काम हो रहा है. इससे पूरा जिला आसपास के सभी प्रमुख स्थानों से जुड़ जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि करीब 500 किमी का दिल्ली-लखनऊ इकोनॉमिक कॉरिडोर भी मुरादाबाद से ही होकर गुजरेगा. अलीगढ़-मुरादाबाद कॉरिडोर का काम भी तेजी से पूरा किया जा रहा है. डबल इंजन की भाजपा सरकार में मुरादाबाद-बरेली कॉरिडोर भी पूरा होने जा रहा है. उत्तर प्रदेश के कर्मठ योगी सरकार दिन रात मेहनत में लगी है. जिससे छोटे उद्यमियों को मदद मिल सके. बिजनौर, मुरादाबाद और अमरोहा के युवा के सामने अवसरों की कमी न हो. ये ही हमारी प्राथमिकता है.

वो गावों में कितनी बिजली देते थे?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अपने किसानों को, और पूरे पश्चिमी यूपी को मैं एक बात और याद दिलाना चाहता हूं. आज जो लोग आपको बहकाने की कोशिश कर रहे हैं, उनसे ये जरूर पूछिएगा. जब उनकी सरकार थी, तब वो इस इलाके में, आपके गांवों में कितनी बिजली देते थे. उन्होंने कहा कि यूपी और पश्चिमी यूपी में ये बात होती थी या नहीं कि हमारा किसान और युवा बिना बिजली के मात खा जाता है, घर घर में ये चर्चा होती थी कि बिजली के अभाव में नौजवानों के भविष्य कैसे रौंदा जा रहा है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज जो लोग आपको बहकाने की कोशिश कर रहे हैं,उनसे ये जरूर पूछिएगा कि जब उनकी सरकार थी तो वो लोग इस इलाके में, आपके गांवों में कितनी बिजली देते थे? यूपी में और पश्चिम यूपी में ये बात होती थी कि हमारा किसान,युवा बिना बिजली के मात खा जाता है. पहले की सरकारों का माडल समस्या पैदा करो फिर सहानुभूति के नाम पर सब समेट लो का था. उनके इस मॉडल से किसान, नौजवान, गरीब, शोषित, दलित सब परेशान थे. उन्होंने कहा कि आप याद करिए, महिलाओं से, हमारी बहनों-बेटियों से छेड़छाड़ कितनी आम बात थी. हालात इतने खराब थे कि चेन लूटे जाने पर इस बात का शुक्र मनाया जाता था कि चलो जान तो बच गई. योगी जी की सरकार ने बेटियों को उस भय से मुक्त करके दिखाया है. हमने बेटियों को उनका असल सम्मान दिलाया है.

संबंधित पोस्ट

यूपी के 46 जिलों में फिर से फैला कोरोना, महामारी एक्ट लागू

navsatta

प्रस्तावित जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू हुआ तो यूपी भाजपा के आधे विधायक हो जाएंगे अयोग्य

navsatta

लैपटॉप के बाद अब आईटी सेक्टर में प्रदेश के युवाओं को नौकरी दिलाएंगे अखिलेश

navsatta

Leave a Comment