Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचारराज्य

ओडिशा ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या 280 तक पहुंची, राजकीय शोक की घोषणा

ओडिशा, नवसत्ताः ओडिशा के बालासोर जिले में ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना में मरने वालों की संख्या बढ़कर 280 हो गई है, जबकि कम से कम 900 लोग घायल हुए हैं। दक्षिण पूर्व रेलवे ने शनिवार को यह जानकारी दी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार सुबह दुर्घटना स्थल का दौरा किया और घोषणा की कि हादसे की उच्च स्तरीय जांच की जाएगी और रेल सुरक्षा आयुक्त द्वारा एक स्वतंत्र जांच की जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी आज ओडिशा जाएंगे घटनास्थल का लेंगे जायजा। पहले वह बालासोर में दुर्घटनास्थल का दौरा करेंगे और फिर कटक के अस्पताल का दौरा करेंगे। शुक्रवार की शाम को कोरोमंडल एक्सप्रेस और एसएमवीटी-हावड़ा सुपर फास्ट एक्सप्रेस के 17 डिब्बे पटरी से उतर गए, जो पिछले 15 वर्षों में देश में सबसे भयानक रेल दुर्घटनाओं में से एक है।

आज पीएम मोदी करेंगे घटनास्थल का दौरा
वहीं पीएम मोदी ने हालात की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई है। इसके साथ ही पीएम मोदी घटनास्थल का दौरा भी करेंगे। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि पहले शालीमार-चेन्नई कोरोमंडल एक्सप्रेस डिरेल हुई थी। इसके कुछ डिब्बे दूसरी पटरी पर पलट गए। दूसरी तरफ से आ रही यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस इनसे टकरा गई। इसके बाद दोनों ट्रेन की कुछ बोगियां पटरी से उतर गईं। ये बोगियां दूसरे ट्रैक पर खड़ी मालगाड़ी से जा भिड़ी। कोरोमंडल एक्सप्रेस का इंजन और कुछ बोगियां मालगाड़ी के ऊपर चढ़ गईं।

बालासोर में रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म
ओडिशा के बालासोर में रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म हो चुका है। रेलवे के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने कहा, पीएम खुद घटनास्थल का दौरा करेंगे। इस हादसे में दो एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी शामिल हैं। कटक, बालासोर और घटनास्थल के लिए तीन टीम गठित की गयी हैं। इसके साथ ही 39 ट्रेन डायवर्ट रूट से शुरू की गयी है जो जिम्मेदार है उसपर कार्रवाई की जाएगी। रिपोर्ट का इंतजार है। रेलवे के मुताबिक, कोरोमंडल एक्सप्रेस चेन्नई की ओर जा रही थी, जबकि सर एम विश्वेश्वरैया-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस 1,000 यात्रियों को लेकर हावड़ा की ओर आ रही थी, तभी यह हादसा शुक्रवार शाम को हुआ।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे पटरी से उतर गए और एक तरफ खड़ी ट्रेनों से टकरा गए, जबकि कुछ विपरीत रेल ट्रैक पर पलट गए, जिस पर एसएमवीपी-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस यशवंतपुर की तरफ से आ रही थी और हावड़ा की ओर जा रही थी। एसएमवीपी-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस पलटे हुए डिब्बों से टकराई और बड़ा हादसा हो गया। दुर्घटनास्थल के दृश्यों से पता चलता है कि कैसे दो ट्रेनों के डिब्बे एक-दूसरे पर पलट गए। एनडीआरएफ और कई अन्य एजेंसियों ने क्षतिग्रस्त डिब्बों से बचे लोगों को बाहर निकालने के लिए गैस कटर का इस्तेमाल किया। ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने कहा कि 30 बसों के साथ 200 से अधिक एंबुलेंस को सेवा में लगाया गया है।

संबंधित पोस्ट

म्यूजिक मैस्ट्रो अदनान सामी ने सारेगामा के साथ रिलीज किया अपना नया ट्रैक ‘अलविदा’

navsatta

पुलिस कस्टडी में सफाईकर्मी की मौत, छावनी में तब्दील हुआ थाना

navsatta

चक्रवाती तूफान की चेतावनी के मद्देनज़र पश्चिम रेलवे की कुछ ट्रेनें निरस्त

navsatta

Leave a Comment