Navsatta
खास खबरचर्चा मेंदेशराजनीतिराज्य

NEW URBAN INDIA कॉन्क्लेव का उद्घाटन किया पीएम मोदी ने

PM MODI INAGURATES NEW URBAN INDIA COCLAVES

नई दिल्ली,नवसत्ता : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी लखनऊ में ‘अमृत महोत्सव’ के तहत केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय और प्रदेश नगर विकास विभाग द्वारा ‘न्यू अर्बन इंडिया’ (NEW URBAN INDIA) थीम पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन किया. इसके अलावा उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के 75 हजार लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाबी का हस्तांतरण किया.

पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि लखनऊ ने अटल जी के रूप में एक विजनरी, मां भारती के लिए समर्पित राष्ट्रनायक देश को दिया है. आज उनकी स्मृति में, बाबा साहब भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी में अटल बिहारी वाजपेयी चेयर स्थापित की जा रही है. मुझे अच्छा लगा कि 3 दिनों तक लखनऊ में भारत के शहरों के नए स्वरूप पर देशभर के विशेषज्ञ एकत्र होकर मंथन करने वाले हैं. यहां जो प्रदर्शनी लगी है, वो आजादी के इस अमृत महोत्सव में 75 साल की उपलब्धियां और देश के नए संकल्पों को भलीभांति प्रदर्शित करती हैं.

NEW URBAN INDIA CONCLAVE के मौके पर पीएम ने कहाकि मुझे विश्वास है कि ये चेयर अटल जी के विजन, उनके एक्शन, राष्ट्रनिर्माण में उनके योगदान को विश्व पटल पर लाएगी. जैसे भारत की 75 वर्ष की विदेश नीति में अनेक मोड़ आए लेकिन अटल जी ने उसे नई दिशा दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के 75 हजार लाभार्थियों को चाबी सौंपी. पीएम मोदी लाभार्थियों से बात भी कर रहे हैं. पीएम मोदी ने लाभार्थी आगरा की विमलेश से बात की. विमलेश ने बताया कि उन्हें भारत सरकार की योजनाओं के तहत बिजली व पानी का कनेक्शन मिला है. राशन कार्ड भी बन गया है और जन धन योजना के तहत बैंक अकाउंट भी खुल गया है. विमलेश ने बताया कि वो माला झोली का काम करते हैं. उन्होंने कहा कि पक्का मकान मिलने से दीवाली नये मकान में होगी.

NEW URBAN INDIA : आवासों में 80 प्रतिशत मालिकाना हक महिलाओं का

पीएम मोदी ने विकास योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि यह प्रशंसनीय निर्णय है कि पीएम आवास योजना के तहत दिए जाने वाले आवासों में 80 प्रतिशत मालिकाना हक महिलाओं का है. उन्होंने कहा मुझे अच्छा लगा कि भारत के शहरों के स्वरूप पर लखनऊ में आयोजित इस कार्यशाला में विशेषज्ञ मंथन कर रहे हैं. यहां के नागरिकों को भी लगाई गई प्रदर्शनी को देखना चाहिए.

रोजगार के नए अवसर पैदा हो रहे हैं : राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ‘पीएम का कॉन्क्लेव में आने के लिए आभार’ प्रकट किया. उन्होंने कहा कि कॉन्क्लेव शहरी विकास की तस्वीर प्रस्तुत करेगा. साथ ही देश में अब रोजगार के नए अवसर पैदा हो रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने अर्बन प्लानिंग पर फोकस किया था. भूकंप से तबाह, प्लेग से पीडि़त सूरत शहर की सूरत बदलने में उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही, जो आज भी सराहनीय है.

शहरी क्षेत्र में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम मजबूत हुआ: योगी

सीएम योगी ने कहा कि मलीन बस्तियों में बुनियादी सुविधाओं पर काम किया जा रहा है. कोरोना महामारी के दौरान प्रदेश के प्रबंधन की तारीफ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी की. प्रदेश की जनता को अब तक 11 करोड़ वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं. इसके अलावा, प्रदेश के सात लाख वेंडर्स को लोन दिया गया है.

प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सिस्टम भी मजबूत हुआ है. लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो रेल चल रही है. कुम्भ ने स्वच्छता, सुरक्षा और सुव्यवस्था का मानक पैदा किया. प्रयागराज कुंभ को नई दिशा दी.

NEW URBAN INDIA के तहत यूपी में 42 लाख आवास मिला

NEW URBAN INDIA CONCLAVE पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया और अपने संबोधन में कहा कि मैं प्रदेश की 24 करोड़ जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से स्वागत करता हूं. इस महत्वपूर्ण कार्यशाला के लिए लखनऊ को चुनने के लिए आभार प्रकट करता हूं.

NEW URBAN INDIA CONCLAVE पर उन्होंने कहा कि मुझे बताते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि यूपी ने शहरीकरण में उपलब्धि हासिल की है. प्रदेश की 50 हजार से अधिक आबादी वाली पंचायतों को नगर निकाय बनाया गया है. स्वच्छ भारत मिशन स्वास्थ्य के लिए मिल का पत्थर बन है. आजादी के बाद सभी का सपना था कि उसका अपना आवास हो जो कि 2024 में साकार हुआ. यूपी को अब तक 42 लाख आवास मिले हैं. आज 75 हजार परिवार को गृह प्रवेश किया जाएगा.

आज 11 करोड़ 83 लाख का निवेश हो चुका है: केंद्रीय मंत्री

हरदीप पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 6 वर्षों में शहरी निवेश 7 गुना ज्यादा हो गया है. योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री बनने से पहले जून 2015 के बाद 20 महीनों के अंदर यूपी में केवल 20 हजार आवास बन पाए थे. योगी के मुख्यमंत्री बनने के बाद 20 महीनों के भीतर यह आंकड़ा 20 लाख में बदल में बदल गया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंच पर स्वागत किया. इस दौरान अपने संबोधन में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि जून 2015 के बाद शहरों के विकास के लिए भारी निवेश किया गया है. मेट्रो रेल पर काम किया जा रहा है. कुशीनगर में हवाई अड्डा तैयार होने वाला है. उन्होंने कहा कि यूपी में अर्बन कनेक्टिविटी के लिए हवाई अड्डों के लिए दो हजार करोड़ रुपये आवंटित होंगे. उन्होंने कहा कि हमारे शहर आने वाले समय में आगामी 25 वर्षों में आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे.

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया. इस प्रदर्शनी का आयोजन नगरीय विकास मंत्रालय की तरफ से किया गया है. इस दौरान उनके साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद थे.

https://navsatta.com/

 

संबंधित पोस्ट

UP Board 10th Result Out: यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022 घोषित, कानपुर के प्रिंस पटेल टॉपर, 88.25% पास

navsatta

नवरात्रि के अवसर पर सिंगर फाल्गुनी पाठक का नायाब तोहफा ‘वसालड़ी’

navsatta

मोदी ने तीरथ सिंह रावत को जन्मदिन की दी शुभकामनाएं

navsatta

Leave a Comment