Navsatta
खास खबरदेशराजनीतिराज्य

चरणजीत सिंह चन्नी ने संभाला पंजाब के मुख्यमंत्री का पद, सुखजिंदर रंधावा और ओमप्रकाश सोनी ने भी ली शपथ

चंडीगढ़,नवसत्ता : पंजाब में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चरणजीत सिंह चन्नी ने आज 16वें मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. चन्नी पंजाब में मुख्यमंत्री बनने वाले दलित समुदाय के पहले व्यक्ति हैं. उनके अलावा सुखजिंदर सिंह रंधावा और ओपी सोनी को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई. दोनों को डिप्टी सीएम बनाया जाएगा.

चरणजीत चन्नी ने सीएम कार्यालय पहुंचकर अपना पदभार संभाल लिया है. उनके साथ इस दौरान नवजोत सिद्धू भी मौजूद थे. हालांकि कैप्टन अमरिंदर सिंह चन्नी के शपथ ग्रहण समारोह में नहीं पहुंचे थे. अब कैप्टन ने चन्नी को लंच पर बुलाया है. सूत्रों के मुताबिक प्रेस कांफ्रेंस के बाद नए सीएम सिसवां में कैप्टन से मिलने जाएंगे.

बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भाजपा की तर्ज पर पंजाब में चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाने की घोषणा की थी. भाजपा की ही तरफ कांग्रेस का यह फैसला बेहद चौंकाने वाला रहा. चन्नी को सीएम बनाने के लिए कांग्रेस को कई दिग्गजों को दरकिनार करना पड़ा.
सुखजिंदर सिंह रंधावा की बात करें तो वह जाट सिख समुदाय से आते हैं. वह तीन बार विधायक का चुनाव जीते और पंजाब की राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री (जेल और सहकारी) रह चुके हैं. सुखजिंदर सिंह रंधावा पंजाब कांग्रेस के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं.

सोमवार को ओपी सोनी ने भी पंजाब के मंत्री के रूप में शपथ ली है. वह कैप्टन अमरिंदर सिंह की सरकार में शिक्षा मंत्री के पद पर थे. ओपी सोनी हिंदू समुदाय से आते हैं और अमृतसर सेंट्रल से विधायक हैं. वह लगातार दूसरी बार विधायक बने हैं और अब डिप्टी सीएम का पदभार संभालेंगे.
वहीं पंजाब भाजपा के प्रभारी दुष्यंत गौतम ने कहा कि पंजाब में दलित सीएम बनाकर दलित वोट लूटने की साजिश रची जा रही है. ऐसा लगता है कि यह कांग्रेस की पुरानी आदत है. उन्हें लगता है कि 3-4 महीने के लिए सीएम नियुक्त करने से उन्हें दलितों का पूरा वोट बैंक मिल जाएगा. यह सब दिखावा है.

चरणजीत सिंह को पीएम मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर पंजाब के नए मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी को बधाई दी. मोदी ने कहा कि पंजाब के लोगों की भलाई के लिए पंजाब सरकार के साथ मिलकर काम करते रहेंगे.

मायावती ने चन्नी को दी बधाई
वहीं बहुजन समाज पार्टी की प्रधान मायावती ने चन्नी को बधाई देते हुए दलित वर्ग को कांग्रेस से सावधान रहने को कहा है. मायावती ने कहा कि दलित सीएम बनाना कांग्रेस का चुनावी हथकंडा है.

राहुल गांधी ने दी चन्नी को शुभकामनाएं
राहुल गांधी ने राजभवन पहंचन्नी को शुभकामनाएं दी. उनके साथ हरीश रावत और अजय माकन भी चन्नी को बधाई देने पहुंचे.

सुनील जाखड़ के भतीजे ने पंजाब किसान आयोग के पद से दिया इस्तीफा
इसी बीच सुनील जाखड़ के भतीजे अजयवीर जाखड़ ने पंजाब किसान आयोग के पद से इस्तीफा दे दिया है. जाखड़ ने सुबह ही सिद्धू के नेतृत्व में चुनाव लडऩे के बयान पर आपत्ति जताई थी.

संबंधित पोस्ट

TMC Shahid Diwas: मरने पर कितनी जीएसटी लगेगी, ‘शहीद दिवस’ रैली में ममता बनर्जी ने बीजेपी पर बोला हमला

navsatta

बाढ़ पर एक्शन में सीएम योगी : प्रभावित क्षेत्रों के तत्काल सर्वेक्षण का निर्देश

navsatta

काबुल में फंसे यूपी के दर्जनों लोग, बोले- हमें यहां से निकाले सरकार

navsatta

Leave a Comment