Navsatta
अपराधखास खबरविदेशशिक्षा

पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी में गोलीबारी, आठ छात्रों के मारे जाने की खबर

रूस,नवसत्ता : रूस की पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी में गोलीबारी की खबर है. इस दौरान आठ छात्रों के मारे जाने की खबर है. साथ ही कम से कम चार लोग घायल बताये जा रहे हैं. बता दें कि पर्म स्टेट रूस की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है.यहां पर बड़ी संख्या में देश के दूसरे हिस्से से लोग पढ़ने के लिए आते हैं. रूसी एजेंसियों की मानें तो हमलावर को हिरासत में ले लिया गया है और उससे पूछताछ जारी है.

यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता की तरफ से बताया गया है कि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि आखिर यह गोलीबारी क्यों हुई है. हमलावर के पास कोई भी हानिकारक हथियार नहीं है. पर्म स्टेट यूनिवर्सिटी की प्रेस सर्विस की तरफ से बताया गया है कि छात्रों और स्टाफ ने खुद को कमरों के अंदर बंद कर लिया है. यूनिवर्सिटी अथॉरिटीज की तरफ से उनसे कैंपस न छोडऩे का अनुरोध किया गया है. रूस की तास न्यूज एजेंसी ने पुलिस सूत्रों की तरफ से बताया है कि कुछ छात्रों ने घटना के समय खिड़कियों से कूदकर जान बचाने की कोशिश भी की. घटनास्थल पर स्थानीय पुलिस बल भी मौजूद है.

पर्म यूनिवर्सिटी, रूस की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है और सन् 1916 में इसकी स्थापना की गई थी. यह यूनिवर्सिटी पर्म में सेंट पीटर्सबर्ग यूनिवर्सिटी की ब्रांच के तौर पर स्थापित हुई थी. रूस की सरकार ने उराल आर्थिक क्षेत्र की भौगोलिक और सांस्कृतिक रणनीतियों को मद्देनजर रखते हुए ही इस यूनिवर्सिटी की स्थापना की थी. इस यूनिवर्सिटी को खोलने का मकसद उराल लोगों के बीच उच्च शिक्षा को बढ़ावा देना था. इस आइडिया को डीआई मेनदेलीव और दूसरे लोगों ने सपोर्ट किया था.

आज इस यूनिवर्सिटी में 12 फैक्लटीज हैं, 77 डिपार्टमेंट्स और 2 ब्रांच हैं. साल 2010/2011 के आंकड़ों के मुताबिक यहां पर कुल छात्रों की संख्या 11,432 है जिसमें से 7602 छात्र फुल टाइम स्टूडेंट्स हैं. इस यूनिवर्सिटी में 56 पोस्ट ग्रेजुएट्स कोर्स में स्पेशलाइजेशन होता है और 6 डॉक्टोरल स्पेशलाइजेशन के कोर्स हैं.

संबंधित पोस्ट

उत्तरप्रदेश सहित छह राज्यों/केन्द्रशासित प्रदेशों में कम हुए कोरोना के सक्रिय मामले

navsatta

होम्योपैथिक सेमिनार 24 को,कपिल ,विश्वास समेत कई दिग्गज होंगे शामिल

navsatta

जेल में बंद आसाराम बापू के आश्रम में मिला नाबालिग का शव

navsatta

Leave a Comment