Navsatta
अपराधखास खबरराज्य

विधानसभा की वेबसाइट में सेंधमारी, हैकर्स ने डाली आपत्तिजनक पोस्ट

लखनऊ,नवसत्ता : सरकारी वेबसाइटों के लगातार हैक होने से अब ऑनलाइन कार्य प्रक्रिया पर सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा की वेबसाइट को हैक कर लिया गया। हैकर्स ने ना सिर्फ उत्तर प्रदेश विधानसभा की वेबसाइट को हैक किया बल्कि वेवसाइट पर आपत्तिजनक पोस्ट भी डाली। इस मामले में यूपी डेस्को ने साइबर थाना लखनऊ में केस दर्ज किया है।

जानकारी के अनुसार मामले का खुलासा तब हुआ जब हैकरो ने वेबसाइट को हैक करके उसपर आपत्तिजनक संदेश डाला। जिसके बाद बेवसाइट संचालक को शक हुआ, उन्होंने तहकीकात की, बेवसाइट का यूजर और पासवार्ड डाला, लेकिन वेबसाइट नहीं खुली। जिसके बाद हैक होने की पुष्टि हुई। बाद में यूपी पी डेस्को ने साइबर थाना लखनऊ में केस दर्ज कराया है। फिलहाल साइबर सेल मामले की तफ्तीश में जुटी हुई है। बता दें कि www.upvidhansabhaproceedings.gov.in वेबसाइट को हैक किया गया हैं। प्रकरण की जानकारी के बाद इस वेबसाइट का संचालन करने वाली प्रदेश सरकार की संस्था यूपीडेस्को ने लखनऊ में साइबर थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। मामले में साइबर थाने की टीम हैकरों की तलाश में जुट गई है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट हैक करने वाला अरेस्ट
वहीं चुनाव आयोग की वेबसाइट हैक करने वाले आरोपी को पुलिस ने पलामू जिले के चौनपुर थाना क्षेत्र के करसो गांव से गिरफ्तार किया था। पुलिस सूत्रों ने बताया था कि मुकेश कुमार नामक इस युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। उपायुक्त शशिरंजन ने निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देश के तहत गिरफ्तार मुकेश कुमार से खुद पूछताछ की।
उन्होंने बताया कि इस जांच-पड़ताल में जिले के आधा दर्जन पुलिस और नागरिक प्रशासन के अधिकारी जुटे हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग के वोटर आईडी ( तस्वीर पहचान पत्र) बनाने वाले यूआरएल के साथ छेड़छाड़ और हैक का मामला सामने आया था। पलामू में चुनाव आयोग के निर्देश के बाद चौनपुर के करसो के रहने वाले इस युवक को गिरफ्तार किया गया था।
सूत्रों के अनुसार पूरे मामले का नेटवर्क उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों से जुड़ा हुआ था। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी गिरफ्तार व्यक्ति से विस्तृत पूछताछ कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग ने पलामू जिला प्रशासन को सूचित किया था कि चौनपुर के करसो के इलाके में एक सीएसपी से वोटर आईडी बनाने वाली यूआरएल से छेड़छाड़ की गई है और छेड़छाड़ कर वोटर आईडी तैयार की गई।

संबंधित पोस्ट

सुपरस्टार रजनीकांत 51वें दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित: कंगना, धनुष और मनोज बाजपेयी को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड

navsatta

मुख्यमंत्री ने किया एसबीआई की विधान भवन शाखा का उद्घाटन

navsatta

पीएम मोदी ने लॉन्च किए 100 किसान ड्रोन, कीटनाशकों के छिड़काव में करेगा मदद

navsatta

Leave a Comment