Navsatta
क्षेत्रीयखास खबरचर्चा मेंचुनाव समाचारराजनीतिराज्य

ममता बनर्जी की भवानीपुर सीट पर 30 सितंबर को होगा उपचुनाव, बाकी 31 सीटों पर टाला मतदान

कोलकाता, नवसत्ता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की परंपरागत सीट भवानीपुर में 30 सितंबर को उपचुनाव होगा। आयोग ने अधिसूचना में कहा कि तीन अक्टूबर को वोटों की गिनती की जाएगी। 30 सितंबर को ही पश्चिम बंगाल के समसेरगंज, जंगीपुर और ओडिशा के पिपली में भी उपचुनाव होंगे। ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री बन रहने के लिए इस सीट से चुनाव जीतना होगा।
चुनाव आयोग ने कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए अन्य 31 सीटों पर उप चुनाव को फिलहाल टाल दिया है। चुनाव आयोग ने कहा है कि संवैधानिक जरूरतों और पश्चिम बंगाल के विशेष अनुरोध पर विचार करते हुए विधानसभा क्षेत्र 159 भवानीपुर के लिए उपचुनाव कराने का निर्णय लिया गया है। कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए आयोग द्वारा कोविड से बचाव के लिए भरपूर सावधानी के रूप में बहुत सख्त मानदंड बनाए गए हैं।
आयोग ने आगे कहा है कि संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों और मुख्य चुनाव अधिकारियों के विचारों और इनपुट को ध्यान में रखते हुए अन्य 31 विधानसभा क्षेत्रों और 3 संसदीय क्षेत्रों में उपचुनाव नहीं कराने का फैसला किया है।
चुनाव आयोग की इस घोषणा के साथ ही सीएम ममता बनर्जी ने राहत की सांस ली होगी। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के नतीजे आए हुए चार महीने बीत चुके हैं। अगर विधानसभा चुनाव के 6 महीने के अंदर उपचुनाव नहीं होता है तो ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री की कुर्सी छोडऩी पड़ेगी। हालांकि अभी दो महीने का समय बाकी है।
तृणमूल कांग्रेस ने चुनाव आयोग से दुर्गा पूजा के पहले चुनाव कराने की मांग की थी। सूत्रों के मुताबिक आयोग के पदाधिकारियों ने दुर्गा पूजा के पहले चुनाव कराने पर सहमति जताई थी। पश्चिम बंगाल के चुनाव अधिकारियों ने कहा था कि पश्चिम बंगाल के सात विधानसभा क्षेत्रों में लंबित उपचुनाव अक्टूबर में दुर्गा पूजा उत्सव से पहले हो सकते हैं और राज्य प्रशासन उस समय ये उपचुनाव कराने के लिए पूरी तरह तैयार है।

संबंधित पोस्ट

26 जनवरी को गण और तंत्र में टकराव टला

Editor

मधुमिता हत्याकांड में 20 साल से सजा भुगत रहे अमरमणि और पत्नी मधुमणि की रिहाई का रास्ता साफ

navsatta

रात के अंधेरे में हुआ भीषण हादसा टैक्टर – जेलो की भिडन्त में बाइक सवार की मौत, 10 घायल, 2 रेफर

navsatta

Leave a Comment