Navsatta
करियरक्षेत्रीयखास खबरखेलदेशविदेश

बैडमिंटन में प्रमोद भगत ने रचा इतिहास, भारत को मिला चौथा गोल्ड

नई दिल्ली, नवसत्ता: टोक्यो में चल रहे पैरालिंपिक में भारतीय खिलाडिय़ों का शानदार प्रदर्शन जारी है। शनिवार को भारत की झोली में एक और गोल्ड मेडल आया। प्रमोद भगत ने पुरुषों की एकल बैडमिंटन एसएल3 स्पर्धा के फाइनल में ब्रिटेन के डेनियन बेथल को 2-0 से हराया। जारी खेलों मे यह भारत का चौथा गोल्ड है। भारत के नाम अब तक 16 पदक हो गए हैं।

फाइनल में भगत ने बेथेल को सीधे सेटों में 21-14 और 21-17 से 45 मिनट में हरा दिया। टोक्यो पैरालिंपिक में बैडमिंटन में यह भारत का पहला पदक है। पहले सेट के शुरुआती मिनटों में दोनों खिलाडिय़ों में काफी टक्कर देखने को मिली। 3-5 से पीछे चल रहे प्रमोद ने मैच में वापसी की। इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने मिड गेम इंटरवल में 11-8 की बढ़त बना ली। भगत ने इस गेम में अपनी लय जारी रखी और पहला गेम 21-14 से जीत लिया।

बेथेल ने दूसरे गेम में भगत को कड़ी टक्कर दी। मिड गेम इंटरवल में ब्रिटेन के खिलाड़ी के पास 11-4 की बढ़त थी, लेकिन जल्द ही भगत ने मैच में वापसी की और 15-15 से स्कोर बराबर कर दिया। इसके बाद प्रमोद ने दबदबा बनाए रखा और दूसरा गेम को 21-11 से जीता और गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

भारत को शनिवार को बैटमिंटन टीम ने शानदार कामयाबी दिलाई। प्रमोद भगत, सुहास एल यथिराज और कृष्णा नागर ने अपने अपने सेमीफाइनल मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह पक्की की। भगत ने टोक्यो पैरालिंपिक में बैडमिंटन में भारत को पहला पदक दिलाया। इससे पहले भगत ने शनिवार को टोक्यो पैरालिंपिक के पुरुष एकल एसएल3 सेमीफाइनल में जापान के डाइसुके फुजीहारा को 21-11, 21-16 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था।

संबंधित पोस्ट

कोविड के विरुद्ध लड़ाई में दिन रात दौड़ रही ऑक्सीजन एक्सप्रेस

navsatta

देश में पहली बार श्रीराम ग्लोबल स्कूल में आयोजित हुआ ओ-बबल शो

navsatta

योगी मंत्रिमण्डल के चेहरों के जरिये 2024 साधने की तैयारी

navsatta

Leave a Comment