Navsatta
खास खबरदेशन्यायिकराज्य

सुप्रीम कोर्ट ने कहा,हर खबर को साम्प्रदायिक रंग देकर देश की छवि खराब कर रहा मीडिया का एक वर्ग

नई दिल्ली,नवसत्ता : चीफ जस्टिस ने कहा कि ऐसा लगता है कि वेब पोर्टल पर किसी का कोई नियंत्रण नहीं है। वे जो चाहे चलाते हैं। उनकी कोई जवाबदेही भी नहीं है। चीफ जस्टिस की अगुवाई वाली बेंच ने कहा कि वेब पोर्टल पर किसी का नियंत्रण नहीं है। हर खबर को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश हो रही है, जो कि एक बड़ी समस्या है।

सुप्रीम कोर्ट ने आज मीडिया के एक सेक्शन में कम्युनल टोन में रिपोर्टिंग को लेकर कहा कि इस तरह की रिपोर्ट्स से आखिरकार देश का नाम खराब होता है। कोर्ट ने पिछले साल दिल्ली में तबलीगी जमात की गैदरिंग को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए यह टिप्पणी की। चीफ जस्टिस एनवी रमना ने कहा कि समस्या यह है कि मीडिया का एक सेक्शन देश में हर एक घटना को कम्युनल एंगल से दिखा रहा है। अदालत ने सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही फेक न्यूज को लेकर चिंता जताई। साथ ही वेब पोर्टल की जवाबदेही को लेकर भी टिप्पणी की।

ट्विटर, एफबी और यूट्यूब जजों को भी जवाब नहीं देते
चीफ जस्टिस ने कहा कि ट्विटर, फेसबुक और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जजों को जवाब नहीं देते हैं और बिना किसी जवाबदेही के संस्थानों के खिलाफ लिखते रहते हैं। वेब पोर्टलों और यूट्यूब चैनलों पर फर्जी खबरों को लेकर कोई नियंत्रण नहीं है। अगर आप यूट्यूब पर जाएंगे तो पाएंगे कि कैसे फर्जी खबरें खुलेआम सर्कुलेट हो रही हैं। कोई भी यूट्यूब पर चैनल शुरू कर सकता है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की ओर से कार्रवाई नहीं होती
जस्टिस रमना ने कहा कि लोगों के लिए तो भूल जाओ, वे संस्थान और जजों के लिए भी कुछ भी मनमाना लिखते रहते हैं। उन्होंने कहा कि मैंने कभी फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब की ओर से कार्यवाही होते नहीं देखी। वो जवाबदेह नहीं हैं, वो कहते हैं कि ये हमारा अधिकार है। वे केवल शक्तिशाली लोगों को ही जवाब देते हैं।

आईटी रूल्स को चुनौती देने वाली याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ट्रांसफर किया जाए
सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट को जवाब दिया कि नए आईटी रूल्स सोशल और डिजिटल मीडिया को रेग्युलेट करने के लिए बनाए गए हैं और रेग्युलेट करने का प्रयास जारी है। उन्होंने कोर्ट से गुहार लगाई कि अलग-अलग हाईकोर्ट्स में आईटी रूल्स को चुनौती देने वाली याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट ट्रांसफर किया जाए। विभिन्न हाईकोर्ट अलग-अलग आदेश पारित कर रहे हैं। ये मामला पूरे भारत का है, ऐसे में एक समग्र तस्वीर देखने की जरूरत है।

संबंधित पोस्ट

2027 तक अदाणी समूह 2.5 गुना बढ़ाएगा सोलर मैन्युफैक्चरिंग क्षमता

navsatta

बागपत में 11 पुलिसकर्मी लाइन हाजिर, इंस्पेक्टर समेत 5 पर एफआईआर

navsatta

युवाओं के सपनों को उड़ान दे रही प्रदेश सरकार

navsatta

Leave a Comment