Navsatta
खास खबरमुख्य समाचारराजनीतिराज्य

योगी कैबिनेट का बड़ा फैसला, 16 जिलों में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे

लखनऊ,नवसत्ता : उत्तर प्रदेश सरकार ने कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक 16 जिलों में पीपीपी मॉडल पर मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। इसके लिए जिलों के नाम भी तय हो गए हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के महत्वकांक्षी गंगा एक्सप्रेस-वे से जुड़े प्रोजेक्ट्स का काम शुरू करने को भी मंजूरी मिल गई है। जल्द ही इसके लिए टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। कैबिनेट में कुल 12 प्रस्ताव रखे गए थे, जिनमें से 9 पास हुए हैं।

जल्द शुरू होगा गंगा एक्सप्रेस-वे का काम

गंगा एक्सप्रेस-वे से मेरठ-प्रयागराज तक के 519 गांव जुड़ेंगे। एक्सप्रेस-वे 6 लेन का होगा। इसे आगे बढ़ाया भी जा सकेगा। इस पर 51 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा। इसे 26 महीनों में पूरा करने का प्लान है। एक्सप्रेसवे के निर्माण का पहला चरण 596 किलोमीटर लंबा होगा। इसमें मेरठ, ज्योतिभा फुले नगर, हापुड़, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, फर्रुखाबाद, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज जिले शामिल होंगे। 594 किलोमीटर का सफर लोग साढ़े 6 घंटे में पूरा कर सकेंगे। गंगा एक्सप्रेस-वे पर चलने वाले वाहनों की टॉप स्पीड 120 किमी प्रति घंटे तक सीमित रहेगी। 14 बड़े और 126 छोटे पुल बनाए जाएंगे

प्रस्ताव के मुताबिक, गंगा एक्सप्रेस-वे में 14 बड़े और 126 छोटे पुल बनाए जाएंगे। इसके अलावा आठ रोड ओवरब्रिज और 18 फ्लाईओवर होंगे। एक्सप्रेस-वे के रूट में पडऩे वाली गंगा नदी पर एक किलोमीटर का पुल और रामगंगा पर 720 मीटर का पुल बनाया जाएगा।
इस एक्सप्रेस-वे पर नौ जन सुविधा परिसर, 2 मेन टोल प्लाजा और 12 रैंप टोल प्लाजा होंगे। एक्सप्रेस-वे के पास कई तरह की इंडस्ट्री खोलने की भी तैयारी है। इसके अलावा इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट, मेडिकल इंस्टीट्यूट की स्थापना भी होगी।

संबंधित पोस्ट

योगी सरकार ने बदली प्राथमिक स्‍कूलों की तस्‍वीर

navsatta

इस बार इफ्तार की मेजबानी से कतरा रहे अखिलेश!

navsatta

सिर्फ शिवसेना का ही नहीं बल्कि लोकतंत्र का भविष्य भी खतरे में- उद्धव ठाकरे

navsatta

Leave a Comment