Navsatta
खास खबरखेलदेशराजनीतिराज्य

यूपी में स्पोर्ट्स पर मुख्यमंत्री के 5 बड़े ऐलान, कुश्ती समेत 2 खेलों को लिया गोद

लखनऊ,नवसत्ता: योगी सरकार ने टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतकर शानदार प्रदर्शन करने वाले जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा सहित सभी खिलाडिय़ों को सम्मानित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुश्ती सहित दो खेलों को गोद लेने का ऐलान किया। इनमें एक खेल कुश्ती होगा और दूसरा खेल खेलकूद विभाग द्वारा चयनित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन दो खेलों में अगले 10 साल तक सरकार योजनाबद्ध तरीके से वित्तपोषण करेगी।

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कई अन्य घोषणाएं भी कीं। इनमें खेल विभाग के दफ्तर जिलों में खोलने और खेलों का आधारभूत ढांचा तैयार करने, स्पोर्ट्स अफसरों और प्रशिक्षकों के पद बढ़ाने, अनुदान बढ़ाने, मेरठ में मेजर ध्यानचंद स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खोलने और खिलाडिय़ों की डाइटमनी बढ़ाने जैसे फैसले शामिल हैं। सीएम ने ऐलान किया कि ओलंपिक, कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में पदक जतीने वाले खिलाडिय़ों को सीधे राजपत्रित अधिकारी की नौकरी दी जाएगी। उन्हें पुलिस विभाग में डीएसपी बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री कहा कि सरकार राज्य के हर गांव में एक खेल मैदान का निर्माण केंद्र की सहायता से करा रही है।

सीएम योगी के 5 प्रमुख ऐलान-

1. यूपी के स्पोर्ट्स कॉलेज में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तर्ज पर हर खिलाड़ी के लिए डाइट मनी 250 रुपये से बढ़ाकर 375 रुपये प्रतिदिन होगी।
2. ओलंपिक खेलों, राष्ट्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों, विश्व कप, विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले यूपी के खिलाडिय़ों को राजपत्रित पदों पर नियुक्ति प्रदान करने और पुलिस में भी उपाधीक्षक का पद दिया जाएगा।
3. यूपी के 16 जिलों में खेल कार्यालय खुलेंगे, खेलों के लिए आधारभूत ढांचे का विकास होगा। खेल संघों का अनुदान बढ़ाया जाएगा। खेल विभाग में 16 स्पोर्ट्स अफसर, 100 डिप्टी स्पोर्ट्स अफसर और 150 सहायक प्रशिक्षकों की पद बढ़ाए जाएंगे।
4. मेरठ में खेल विश्वविद्यालय का भी निर्माण हो रहा है, ये मेजर ध्यानचंद के नाम पर होगा।
5. लखनऊ में एक अत्याधुनिक कुश्ती अकादमी की भी स्थापना की जाएगी।

संबंधित पोस्ट

प्रमुख समाज सेवी संस्थाओं ने बढ़ाया सहयोग में हाथ

navsatta

जर्मनी ने ओलम्पिक चैम्पियन अर्जेंटीना को हराया

navsatta

संपूर्ण समाधान दिवस में एसडीएम एवं एसपी ग्रामीण ने फरियादियों की सुनी समस्याएं 145 के सापेक्ष 5 का निस्तारण

navsatta

Leave a Comment