Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्यशिक्षा

मनचाही पोस्टिंग ले सकेंगे प्राइमरी टीचर्स

लखनऊ,नवसत्ता : योगी सरकार ने प्राइमरी स्कूलों में टीचर्स के ट्रांसफर को लेकर नए नियम जारी कर दिए हैं। राज्य के जिलों के भीतर पहले तो टीचर्स के आवेदन पर ट्रांसफर होंगे उनके बाद खाली पड़े पदों के हिसाब से स्टूडेंट-टीचर अनुपात के हिसाब से ट्रांसफर किया जाएगा।
बेसिक शिक्षा विभाग की बैठक में बनी सहमति के मुताबिक जिले के भीतर दो चरणों मे ट्रांसफर होंगे। प्लानिंग के मुताबिक अगस्त से ही इसके लिए आवेदन लेने शुरू किए जाएंगे। अब राज्य में पूरे साल टीचर्स के ट्रांसफर होंगे।

हाल ही में बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी की अध्यक्षता में एक बैठक हुई थी। बैठक में तबादलों को लेकर यह फैसला लिया गया था। पिछली साल सरकार ने इंट्रा जिला स्तर पर आपसी सहमति से ट्रांसफर किए थे। जिसमें करीब 10 हजरा टीचर्स ने आवेदन किया था। नियम के मुताबिक एक समान कैडर के टीचर्स आपसी सहमति से ट्रांसफर ले सकेंगे। यह प्रक्रिया ऑफलाइन ही होगी।

इस मामले में शिक्षा विभाग की तरफ से प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। खास परिस्थिति में सीए और विभागीय मंत्री की परमिशन के आधार पर ही ट्रांसफर किए जा सकेंगे।
खास बात यह है कि इसी महीने ट्रांसफर के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अब प्राइमरी टीचर्स अपनी मर्जी की पोस्टिंग के लिए एप्लाई कर सकते हैं। शिक्षा विभाग इस पर पूरी तरह से सहमत है। दो टीचर्स आपस में भी अपनी पोस्टिंग बदलवा सकेंगे।

संबंधित पोस्ट

एसटीएफ को एक ​क्लिक पर अपरा​धियों का पूरा ब्यौरा देगा एआई बेस्ड क्रिमिनल डाटा सिस्टम

navsatta

पीड़ितों की सहायता में लापरवाही पर होगी कार्रवाई : मुख्यमंत्री

navsatta

UP ELECTION : पिछड़े बनाम अगड़े में सिमटती जा रही यूपी की जंग

navsatta

Leave a Comment