Navsatta
आस्थाखास खबरराजनीतिराज्य

अयोध्या दीपोत्सव में इस साल 7.50 लाख दीयों से जगमगाएगा सरयू घाट

अयोध्या,नवसत्ता : सरकार अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ते हुए इस साल दीपोत्सव में 7.50 लाख दीये जलाने की प्लानिंग कर रही है। पिछली साल दीपोत्सव में 29 हजार लीटर तेल और 7.5 किलो रूई का इस्तेमाल दीये जलाने के लिए किया गया था। दीपोत्सव में अपना ही पुराना रिकॉर्ड तोडऩे के लिए पर्यटन विभाग ने एजेंसियों से प्रस्ताव मांगे हैं।

अयोध्या में आयोजित होने वाले दीपोत्सव की पर्यटन विभाग ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी हैं। दीपोत्सव के लिए एजेंसियों से प्रस्ताव भी मांग गए हैं। दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए तीन दिन का ट्रायल किया जाएगा। इतना ही नहीं दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए 7 हजार से ज्यादा वॉलिंटियर्स को लगाया जाएगा। योगी सरकार ने पिछली साल 5.50 लाख दीये जलाकर गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया था।

जिस तरह का माहौल बनवास से लौटते सिया, राम और लक्ष्मण की प्रतीक्षा के समय रहा होगा वैसा ही नजारा दीपोत्सव के मौके पर देखने को मिलता है। वातावरण में वैसी ही मंगल ध्वनियां और वैसा ही उमंग और उत्साह उस दिन अयोध्या में होता है। पिछली साल दिव्य दीपोत्सव’ में ‘राम-राम जय राजा राम’ की गगनभेदी जयघोष ने माहौल को राममय कर दिया था। इस साल भी कुछ ऐसा ही नजारा अयोध्या दीपोत्सव में देखने को मिलेगा।

दीपोत्सव कार्यक्रम में सिर्फ दीये ही नहीं जलाए जाते बल्कि पूरी अयोध्या उस दिन रोशनी में नहाई हुई दिखाई देती है। हर साल इस त्योहार के मौके पर पूरे अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। देश-विदेश से श्रद्धालु दीपोत्सव का आनंद लेने के लिए अयोध्या पहुंचते हैं।

संबंधित पोस्ट

बिजली विभाग ने रैली निकाल उपभोक्ताओं को समाधान योजना का लाभ लेने को किया जागरूक

navsatta

चित्रकूट जिला जेल के अधीक्षक और जेलर निलंबित

navsatta

सरकार यूपी बोर्ड में भी लागू कर रही एनसीईआरटी पाठ्यक्रम, स्कूलों का हुआ कायाकल्प : सीएम

navsatta

Leave a Comment