Navsatta
खास खबरदेशराजनीतिराज्य

कश्मीरियत का थोड़ा हिस्सा मेरी रगों में भी, श्रीनगर में बोले राहुल गांधी

श्रीनगर,नवसत्ता : कांग्रेस नेता राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने कहा, हमारा परिवार दिल्ली में रहता है, उससे पहले इलाहाबाद में और उससे पहले कश्मीर में। मैं भी कश्मीरियत में विश्वास करता हूं। इसका थोड़ा सा हिस्सा मेरी रगों में भी है।
प्रदेश से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद राहुल गांधी का ये पहला दौरा है। इस दौरान उन्होंने गांदरबल जिले खीरभवानी मंदिर में माथा टेका। इस दौरान राहुल गांधी के साथ कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद भी मौजूद थे। आजाद ने 5 अगस्त के कदम के लिए केंद्र की आलोचना की। उन्होंने कहा, 16,500 लोगों को जेल में डाला गया; यहां तक कि पूर्व मुख्यमंत्रियों को भी नहीं बख्शा गया।

मैं आपको राज्य का दर्जा दिलाने के लिए लड़ूंगा

राहुल गांधी ने कहा, हम जानते हैं कि जम्मू-कश्मीर के लोग आहत हैं। मुझे प्यार और समझ का रिश्ता चाहिए। मैं आपके साथ खड़ा रहूंगा और आपको राज्य का दर्जा दिलाने के लिए लड़ूंगा। मैं जम्मू और लद्दाख का भी दौरा कर रहा हूं। यह तो शुरुआत है। मुझे दो साल पहले एयरपोर्ट पर रोका गया था और अब मैं बार-बार आऊंगा।

उन्होंने संसद का मुद्दा उठाते हुए कहा, हम पेगासस, बेरोजगारी, कश्मीर, भ्रष्टाचार के मुद्दे को उठाना चाहते थे, लेकिन अनुमति नहीं दी गई। हमने प्यार और जुड़ाव से कश्मीर को अलग तरीके से सुलझाने की कोशिश की लेकिन बीजेपी ने सभी अच्छे कामों को तोड़ दिया है।
राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि केंद्र उन्हें कुछ गंभीर मुद्दे संसद में उठाने नहीं दे रही। उन्होंने कहा, ‘हमें संसद में बोलने की अनुमति नहीं दी जा रही है। हम पेगासस, बेरोजगारी, कश्मीर और भ्रष्टाचार जैसे मुद्दे को उठाना चाहते थे, लेकिन अनुमति नहीं दी गई।’

केंद्र चाहे तो जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य बना सकता है

आजाद ने कहा, ‘उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जम्मू-कश्मीर से छोटे हैं लेकिन राज्य हैं। हमारे भूमि अधिकार महाराजा हरि सिंह द्वारा प्रदान और सुनिश्चित किए गए थे।

बेरोजगारी चरम पर है और उद्योग धंधे चरमरा गए हैं। वर्तमान संसद सत्र के लिए तीन दिन बाक़ी हैं। केंद्र जम्मू-कश्मीर को फिर से राज्य बना सकता है और एक विधेयक पारित कर सकता है, इसमें पांच मिनट लगेंगे।’

संबंधित पोस्ट

सभी को इलाज के लिए मिलेगी भरपूर मदद : सीएम योगी

navsatta

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू की 2 योजनाएं, कहा- बाबा साहेब का सपना होगा पूरा

navsatta

सीएम सोशल मीडिया टीम के सदस्य पार्थ की आत्महत्या मामले में सहकमिर्यों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

navsatta

Leave a Comment