Navsatta
खास खबरराजनीतिराज्यव्यापार

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत 161 ने किया आवेदन, 62 को मिला ऋण

खुद कर रहे हैं कारोबार, दे रहे हैं सभी को रोजगार

गोरखपुर,नवसत्ता : जिंदगी बदलने में वक्त तो लगता है, तब भी उम्मीदों के सहारे जिंदगी जी रहे हैं हम। कुछ ऐसी ही बात है उन उद्यमियों की, जो फिलहाल मुख्यमंत्री युवा रोजगार योजना के तहत अपना कारोबार कर रहे हैं। उनसे बात होने पर वह मुख्यमंत्री योगी का गुणगान करते नहीं थकते। क्योंकि आज उन्हीं के भरोसे वह रोजगार से जुड़ सके हैं। खुद तो काम कर रहे हैं, लेकिन दर्जनों से अधिक लोगों को वह रोजगार भी दे रहे हैं।

विवेक सिंह

आज हम बात करते हैं विवेक कुमार सिंह की। तारामंडल में इनका खुद का घर है। आजमगढ़ के रहने वाले हैं। वर्तमान में ये पढाई कर रहे हैं। सीटेट निकाल चुके हैं, लेकिन फिर भी जिंदगी की भंवर में फंसे हुए हैं। जब इनको कोई राह नहीं सूझा तो इन्हे मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना की याद आई।

विवेक ने अपनी पूरी फाइल तैयार कराई और पहुंचे जिला उद्योग केंद्र। विवेक ने दस लाख का ऋण लिया मुख्यमंत्री स्वरोजगार के तहत मोबाइल बनाने और बेचने के लिए। उन्होंने अपना कारोबार शुरू किया। अभी वह कई लोगों को रोजगार दे रहे है। जब उनसे बात की तो उनका कहना था कि कोरोना काल में परेशानी आई, लेकिन अभी सब ठीक है। महीने में किश्त देने और सारे खर्चे निकालने के बाद करीब पचास हजार रुपये बच जाते हैं। मुख्यमंत्री की तरफ से मिलने वाली सब्सिडी भी खाते में आ चुकी है।

अभिषेक सिंह

अब हम बात करते हैं, स्मिता सिंह का व्यवसाय देख रहे अभिषेक सिंह की। उन्होंने गीडा के सेक्टर 13 में मिनिरल वाटर का प्लांट लगा रखा है। कोविड की वजह से परेशानियां आईं, लेकिन वर्तमान में सब ठीक है। योजना के तहत पूछे जाने पर ये मुख्यमंत्री योगीजी की इस योजना का धन्यवाद करते हैं। हालांकि अभी इनका यह कारोबार किराये के भवन में चल रहा है, लेकिन ये कहते हैं कि मुख्यमंत्री की इस योजना की देन है कि वे अपना कारोबार खड़ा कर पाये।

अभिषेक बताते हैं कि वर्तमान में इनके यहां पचास लोग रोजगार में है। जब कारोबारी सीजन आता है है तो उनकी संख्या बढ जाती है। अभिषेक बताते हैं कि अभी फिलहाल कोरोना के बाद व्यापार ठीक चल रहा है। प्रतिदिन चार से पांच सौ पेटी माल बिक जा रहा है।

मो, इब्राहिम

दस लाख का ऋण लेने वाले नकहा ओवरब्रिज के निवासी मो. इब्राहिंम कहते हैं कि अभी हमने बेकरी की मशीन मंगवाई है। एक से दो महीने में कारोबार शुरू हो जाएगा। वह बताते हैं कि मुख्यमंत्री की इस योजना का कोई जवाब नहीं है। मुख्यमंत्री योगीजी सभी का भला देख रहे और कर रहे हैं। उनका कहना है कि जून में मैंने मशीन मंगाई है। बेकरी उद्योग के लिए दस लाख का ऋण लिया है। इसके लिए जिला उद्योग कार्यालय ने काफी मदद की है। वह बताते है बिस्कुट, ब्रेड और अन्य उत्पाद बनाने हैं। बाजार भी तलाश लिया है। काम शीघ्र शुरू करने वाला हूं। काम शुरू होने के बाद कम से कम पचीस लोग रोजगार पाएंगे।

महाप्रबंधक उद्योग रवि शर्मा

गोरखपुर उद्योग विभाग के प्रबंधक रवि कुमार शर्मा कहते हैं कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत करीब 106 लोगों को ऋण उपलब्ध कराना था। फिलहाल 62 लोगों को ऋण उपलब्ध करा दिया गया है। उनका कहना था कि हमारे पास जो भी फाइल आती है। उसकी प्रक्रिया पूरी कराने के बाद हम बैंक को भेज देते हैं। बैंक से बात भी करते हैं, लेकिन कभी कभी परेशानी होती है। कुछ कमी कागज की होती है, तो कुछ ऋण देने में बैंकों की। फिर भी हमारी कोशिश होती है कि मुख्यमंत्री योगी के निर्देशों पर हम शत-प्रतिशत खरा उतरे।

संबंधित पोस्ट

दर्जनों मामलों में नामजद कुख्यात अपराधी राजन तिवारी बीजेपी में शामिल

Editor

पूर्व सांसद के पुत्र ने गैंगेस्टर एक्ट की कार्यवाही को दी चुनौती

navsatta

भारत के विकास में लाभकारी है 5 डी: राष्ट्रपति

navsatta

Leave a Comment