Navsatta
खास खबरदेशराज्य

देशभर में 10 अगस्त को हड़ताल पर रहेंगे बिजलीकर्मी

लखनऊ,नवसत्ता : देशभर के करीब 15 लाख बिजली कर्मचारी इलेक्ट्रिसिटी (अमेंडमेंट) बिल 2021 के विरोध में 10 अगस्त को हड़ताल पर रहेंगे। हड़ताल से पहले 19 जुलाई से चरणबद्ध आंदोलन भी होगा।
बिजली कर्मचारियों व अभियंताओं की राष्ट्रीय समन्वय समिति नेशनल कोऑर्डिनेशन कमेटी ऑफ इलेक्ट्रिसिटी इम्प्लॉइज एंड इंजीनियर्स की बैठक में यह फैसला किया गया। बैठक में ऑल इंडिया पावर इंजीनियर्स फेडरेशन, ऑल इंडिया फेडरेशन ऑफ पावर डिप्लोमा इंजीनियर्स, एटक, सीटू, इंटक और ऑल इंडिया पावरमेंस फेडरेशन के अध्यक्ष व महामंत्री मौजूद थे।
वहीं ऑल इंडिया पावर इंजीनियर्स फेडरेशन के चेयरमैन शैलेंद्र दुबे ने बताया कि केंद्र सरकार ने संसद के मानसून सत्र में इलेक्ट्रिसिटी बिल-2021 को संसद में रखने और पारित करने का एलान किया है। जिसके विरोध में बिजली कर्मियों को राष्ट्रव्यापी हड़ताल पर जाने का फैसला लेना पड़ा है।

कर्मचारियों ने केंद्र सरकार से मांग की है कि बिजली कानून में व्यापक बदलाव वाले इस बिल को जल्दबाजी में पारित करने के बजाए इसे संसद की बिजली मामलों की स्टैंडिंग कमेटी को भेजा जाना चाहिए। कमेटी के सामने बिजली उपभोक्ताओं और बिजली कर्मियों को अपना पक्ष रखने का पूरा अवसर दिया जाना चाहिए।
दुबे ने कहा कि इलेक्ट्रिसिटी एक्ट 2003 में बिजली उत्पादन का लाइसेंस समाप्त कर बड़े पैमाने पर बिजली उत्पादन का निजीकरण किया गया, जिसके परिणाम स्वरूप देश की जनता को निजी घरानों से बहुत महंगी बिजली की मार झेलनी पड़ रही है। अब इलेक्ट्रिसिटी (अमेंडमेंट) बिल 2021 के जरिये बिजली वितरण का लाइसेंस लेने की शर्त समाप्त की जा रही है। जिससे बिजली वितरण के संपूर्ण निजीकरण का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। इस प्रकार नए बिल के जरिये सरकार बिजली वितरण का संपूर्ण निजीकरण करने जा रही है जो किसानों और गरीब घरेलू उपभोक्ताओं के हित में नहीं है।

देश भर में 19 जुलाई को इस बिल के विरोध में बिजली कर्मी विरोध सभाएं करेंगे। 27 जुलाई को एनसीसीओईई के राष्ट्रीय पदाधिकारी दिल्ली में केंद्रीय विद्युत मंत्री आरके सिंह से मिलकर उन्हें ज्ञापन देंगे। 3 अगस्त को उत्तरी क्षेत्र, 4 अगस्त को पूर्वी क्षेत्र, 5 अगस्त को पश्चिमी क्षेत्र और 6 अगस्त को दक्षिणी क्षेत्र के बिजली कर्मी दिल्ली में श्रम शक्ति भवन पर सत्याग्रह करेंगे। इसके बाद 10 अगस्त को राष्ट्रव्यापी हड़ताल की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि अगर केंद्र सरकार ने 10 अगस्त के पहले संसद में बिल रखा तो देश भर के बिजली कर्मी उसी दिन हड़ताल करेंगे।

संबंधित पोस्ट

कायस्थ समाज किसी भी दल का आंख मूंद कर समर्थन नहीं करेगा: डॉ इंद्रसेन श्रीवास्तव

navsatta

पर्यावरण मंत्री ने जीतन राम मांझी को राम नाम का जाप करने की दी नसीहत

navsatta

सीएम योगी ने बेटियों के पांव पखार मातृ शक्ति की आराधना की

navsatta

Leave a Comment