Navsatta
क्षेत्रीयचुनाव समाचारराज्य

पूंजीपति और दलबदलू मांग रहे हैं भाजपा से ब्लाक प्रमुख का टिकट

एक से चार लाख तक खुला रेट, सभी विकास खंडों पर एसडीएम, सीओ करेंगे बैठक : एसपी

विपिन कुमार शर्मा

देवरिया, नवसत्ता : ब्लॉक प्रमुख चुनाव की औपचारिक घोषणा भले ही ना हुई हो, लेकिन चुनावी सरगर्मी रोचक दौर में पहुंच गई है। जनपद की सियासत में मजबूत दखल रखने वाले दिग्गज नेता भी अपने समर्थकों  की नैया पार करने के लिए मैदान में उतर आए हैं। अधिकतर पूंजीपति एवं ताकतवर लोग भाजपा से टिकट की जुगाड़ में हैं।

पंचायत की राजनीति पर नजर रखने वाले बताते हैं कि बीडीसी सदस्यों का कहीं से एक लाख तो कहीं चार लाख तक रेट लगाया जा चुका है। लार थाने में दो बीडीसी सदस्यों के केस दर्ज कराने एवं भटनी में एक ब्लॉक प्रमुख प्रत्याशी की गाड़ी से दो लाख बरामद होने के बाद इस मामले का खुलासा हुआ है। इसे गंभीरता से लेते हुए प्रशासन ने सभी ब्लाकों पर एसडीएम और सीओ की मौजूदगी में क्षेत्र पंचायत सदस्यों की बैठक करने का निर्णय लिया है।

जिले में 16 विकासखंड है, इनमें क्षेत्र पंचायत सदस्यों की संख्या 1365 है। आंकड़ों पर गौर किया जाए तो अनुसूचित जनजाति की 22 महिलाओं सहित 51,अनुसूचित जाति की 76 महिलाओं समेत 138, पिछड़ा वर्ग की 125 महिलाओं समेत 361 और सामान्य वर्ग की 238 महिलाएं शामिल है। इसके अलावा अनारक्षित सीट से जीत कर आए सदस्यों की संख्या 501 है। इनमें सबसे अधिक बीडीसी सदस्यों की संख्या गौरी बाजार में 119 और देवरिया सदर ब्लाक में 116 है। जबकि सबसे कम सदस्यों की संख्या तरकुलवा एवं बरहज में 58-58 है। पथरदेवा को छोड़कर सभी विकास खंडों में ब्लाक प्रमुख के लिए कहीं दो, कहीं तीन तो कहीं चार लोग टिकट मांग रहे हैं। जुगाड़ के लिए ऐसे लोग मंत्री, सांसदों, विधायकों के अलावा संगठन एवं अन्य दिग्गज नेताओं के आवासों की परिक्रमा में जुट गए हैं।

अधिकतर संभावित उम्मीदवारों ने तय किया रेट

नाम ना छापने की शर्त पर कई बीडीसी सदस्यों ने बताया कि पथरदेवा को छोड़कर कोई ऐसा विकास खंड नहीं है, जहां ब्लाक प्रमुख के संभावित उम्मीदवार एक लाख से कम रेट तय किया हो। देवरिया विधानसभा क्षेत्र के एक ब्लॉक में एक ठेकेदार ने चार लाख तक रेट तय किया है। ऐसा नहीं है कि सभी बीडीसी सदस्य पैसे ले रहे हैं। पैसा नहीं लेने वालों की संख्या 200 से 250 ही है। उधर कुछ बीडीसी सदस्यों ने पैसे के एवज में अपना सर्टिफिकेट उम्मीदवारों को सौंप दिया है। कई उम्मीदवार तो किसी भी कीमत पर जिताऊ पार्टी से टिकट प्राप्त करना एवं चुनाव जीतना चाहते हैं। जनप्रतिनिधियों से लेकर संगठन के लोगों तक का विश्वास जीत चुके हैं। इनमें कुछ दूसरे दल से विधानसभा का टिकट मांगने वाले भी हैं। ब्लाक प्रमुख का सपना संजोने वालों में 10 से अधिक ऐसे उम्मीदवार हैं, जो हर सत्ताधारी दल के प्रभावशाली नेताओं के इर्द-गिर्द मंडराते देखे जाते हैं।

 

दो मंत्री अपने परिवार के लोगों को बनाना चाहते हैं ब्लॉक प्रमुख

जिले में दो विकास खंडों पर प्रदेश सरकार के दो मंत्री कार्यकर्ताओं के बजाय अपने पुत्र या अपनी बहू को ब्लॉक प्रमुख बनाने के लिए सक्रिय हैं। सत्ता की धौंस देकर धमकाने का मामला भी सामने आया है। पार्टी टिकट देती है कि नहीं यह तो समय ही बताएगा।

भाजपा जिलाध्यक्ष अंतर्यामी सिंह का कहना है :

“दूसरे दल का कोई भी उम्मीदवार टिकट मांग रहा है तो वह इसके लिए स्वतंत्र है भाजपा अपने कार्यकर्ताओं पर ही दांव लगाएगी कार्यकर्ता अगर चुनाव लड़ने से मना करेगा तो पार्टी नेतृत्व को दूसरे का नाम भेजकर अवगत कराया जाएगा निर्णय प्रदेश नेतृत्व के स्तर से होगा।”

 

एसपी डॉक्टर श्रीपति मिश्र का कहना है :

“ब्लॉक प्रमुख चुनाव में प्रलोभन एवं धमकी देने की कई शिकायतें प्राप्त हुई हैं लार में दो विदेशी सदस्यों की तारीफ केस दर्ज कराया गया है भटनी में भी एक संभावित उम्मीदवार पर कार्रवाई हुई है सभी विकास खंडों पर एसडीएम सीओ क्षेत्र पंचायत सदस्यों के साथ बैठक करेंगे कोई शिकायत आई तो संबंधित के खिलाफ केस दर्ज होगा।”

 

संबंधित पोस्ट

ऊंचाहार में बढ़ चढ़ के नामांकन, प्रशाशन मुस्तैद

navsatta

सत्यपथ फाउंडेशन ने कस्तूरबा गांधी विद्यालय की छात्राओं को सौंपा खेलकूद सामग्री

navsatta

प्रधानमंत्री ने निवेशकों को दिया रिफार्म,परफॉर्म और ट्रांसफार्म का मंत्र

navsatta

Leave a Comment