Navsatta
क्षेत्रीयचर्चा मेंचुनाव समाचारराज्य

‘‘क्या कहते हैं नव निर्वाचित प्रधान’’

गरिमा

रायबरेली, नवसत्ता : जनता चाहे शहरी हो या ग्रामीण वह अपने मुखिया का चयन बहुत ही उम्मीदों के साथ करती है। खासकर हमारे ग्रामीण जो दशकों से अपने मौलिक अधिकार व सुविधाओं के लिए तरस रहा है, हर बार एक नयी आस के साथ अपने मुखिया को चुनकर प्रधान के पद पर बिठाता है। प्रधान की क्या योजनाएं हैं और वे किस प्रकार अपनी ग्रामसभावासियों की उम्मीदों को पूरा करते हैं आइये जानते हैं अपनी श्रृंखला ‘‘क्या कहते हैं नव निर्वाचित प्रधान’’ की आज की कड़ी में :

 

ग्रामसभा को खुशहाली के रास्ते जाकर विकास की और जाना है, जिससे ग्राम सभा का नाम जिले में रोशन हो : अजय कुमार सरोज

ऊंचाहार, रायबरेली : तहसील क्षेत्र के अन्तर्गत ब्लॉक रोहनिया के ग्राम सभा गंगेहरा गुलालगंज से नव निर्वाचित शिक्षित एवं युवा प्रधान अजय कुमार सरोज से वार्तालाप के प्रमुख अंश

नव निर्वाचित प्रधान अजय ने बताया कि पिछले पांच वर्षों में विकास क्या हुआ ये मुझसे नहीं आप ग्रामसभा में आकर ग्रामसभा वासियों से पूछो और जांच करो, मेरा बताना उचित नहीं है। आने वाले पांच वर्षों में सबसे पहली प्राथमिकता शिक्षा के स्तर को सुधारना होगा,ग्रामसभा के सरकारी विद्यालय को निजी विद्यालय की तरह शिक्षा सुविधा मुहैया कराना है, बच्चों के प्राथमिक शिक्षा की नींव मजबूत करनी और करानी है, जिससे बच्चे पढ़ाई में रुचि लें। दूसरी प्राथमिकता ग्रामसभा के विकास को देंगे। ग्रामसभा वासियों ने जिस विश्वास और भरोसे से मुझे अपना अमूल्य मत देकर प्रधान पद बिठाया है, मै उस पद की गरिमा रखते हुए ग्राम सभा को विकास के रास्ते पर लाकर ग्राम सभा का नाम जिले स्तर पर करना चाहता हूं।ग्रामसभा में नाली, खड़ंजा, चकरोड की मरम्मत कराकर लोगों को आवागमन की सुविधा मुहैया कराएंगे।ग्राम सभा में बारात घर बनवाना है।ग्राम सभा के अन्तर्गत सरकारी जर्जर भवनों की मरम्मत करानी है।ग्रामसभा वासियों में आपसी भाई चारा का माहौल बनाना है।किसी में किसी प्रकार का कोई मत भेद और विवाद न रहे। ग्रामसभा को खुशहाली के रास्ते जाकर विकास की और जाना है। जिससे ग्राम सभा का नाम जिले में रोशन हो।

 

(इनपुट: राकेश कुमार)

 

ग्रामसभा में चहुंओर होगा विकास हर समस्याओं का होगा त्वरित समाधान : रंजीत कुमार मौर्या

सलोन, रायबरेली : ब्लाक से राजापुर माफी ग्रामसभा के नवनिर्वाचित ग्राम प्रधान रंजीत मौर्या से जब पूर्व प्रधान द्वारा करवाए गए विकास कार्यों व कमियों की जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि पूर्व प्रधान द्वारा करवाए गए विकास कार्यों में हमारा पूर्ण रुप से सहयोग रहा ग्रामसभा राजापुर में जो भी विकास कार्य शेष बचे हैं, उसे बहुत ही तीव्र गति से करवाया जाएगा तथा सरकार द्वारा गरीबों के हित में संचालित समस्त योजनाओं को पात्रों तक पहुंचाना हमारा पहला कर्तव्य होगा l जिस तरह से ग्रामसभा की जनता ने हमें विजयी बनाया है उसके लिए हम अपनी ग्रामसभा की जनता के सदैव आभारी रहेंगे l जनता यदि मुझसे रात के 12:00 बजे भी सहयोग मांगेगी तो मै बेझिझक रात में उसके दरवाजे जाकर हर तरह से उसकी मदद के लिए हमेशा तत्पर रहूंगा ग्रामसभा की समस्त जनता को बिना किसी भेदभाव के एक साथ लेकर चलूंगा ग्रामसभा के हर जटिल से जटिल समस्याओं का त्वरित समाधान करवाना हमारी पहली प्राथमिकता होगी। तथा नाली, खडन्जां , आवास, पेन्शन, परिवारिक लाभ आदि को ग्रामसभा के प्रत्येक पात्रों तक पहुंचाने को पूरे पांच वर्ष तक तत्पर रहूंगा

(इनपुट: अनुभव शुक्ला)

 

कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन प्राथमिकता है और जनहित के कार्य अवश्य किये जायेंगे: रामा देवी

शिवगढ़, रायबरेली: ज़िले की गूढ़ा ग्राम सभा मतगणना के बाद से ही चर्चा में रही है। यहां दो निकटतम प्रतिद्वंद्वियों को बराबर मत मिलने के बाद भाग्य ने रामा देवी का साथ दिया। प्रशासन ने दोनो प्रत्याशियों को बराबर जनादेश मिलने के बाद लॉटरी करवाई थी। रामा देवी का भाग्य ने साथ दिया और वह जनादेश के साथ भाग्य का साथ मिलने से ग्राम प्रधान बन गईं। बाद ग्राम पंचायत गूढ़ा के चुनाव परिणाम ने मतगणना अधिकारियों को भी असमंजस में डाल दिया था। ग्राम पंचायत गूढ़ा के मतगणना परिणामों में दोनो पक्षों को समान रूप से 1448 -1448 मत प्राप्त हुए थे। क्योंकि रामा देवी पत्नी रामदास और प्रधान पद की दूसरी प्रत्याशी नीलम वर्मा पत्नी चन्द्रभाल वर्मा को बराबर मत प्राप्त हुए थे इसलिए बाद में लॉटरी के ज़रिए प्रधान पद के लिये निर्णय हुआ था । जिसमें रामा देवी पत्नी रामदास वर्मा को प्रधान पद प्राप्त हुआ था। 61 वर्षीय रामा देवी से नवसत्ता संवाददाता ने यह जानने के लिए कि पिछले कार्यकाल में क्या-क्या कमियां रह गई थी तो उनके पुत्र अंकित वर्मा ने बताया कि फिलहाल तो पिछली प्रधानी में कोई खास कमियां नहीं रह गई थीं फिर भी जाने अनजाने में कुछ कमियां रह ही जाती हैं। पिछले प्रधान ने जनहित में अच्छे कार्य किए थे और जनता से अच्छा व्यवहार किया था। आगामी 5 वर्षो की प्रथमिकताये और योजनाओ पर उन्होंने बताया कि वर्तमान स्थितियों को देखते हुए हमें सबसे पहले लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाने पर विशेष ध्यान देना है। जिसके लिए गांव में साफ सफाई एवं सैनेटाइजेशन का कार्य और नालियों में दवा का छिड़काव किया जा रहा है। लोगों को कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए मास्क और सामाजिक दूरी जैसे प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है एवं सबको टीकाकरण के लिए भी जागरूक किया जा रहा है। गांव में विकास कार्यों से संबंधित कोई खास समस्याएं तो नहीं है परंतु जनहित में कार्य जरूर कराए जाएंगे। बरसात से पहले नाली और नालों की साफ सफाई का कार्य तथा जल निकासी की समुचित व्यवस्था की जाएगी। जो पेंशन एवं आवास के लिए पात्र लाभार्थी हैं उन्हें पेंशन तथा आवास की व्यवस्था कराई जाएगी।

 

(इनपुट: अमित श्रीवास्तव)

संबंधित पोस्ट

पीएम मोदी फिर करेंगे मुख्यमंत्रियों से बात, 16-17 जून को होगी चर्चा

Editor

किक बॉक्सिंग की नेशनल चैंपियनशिप में यूपी की प्रीति ने जीता गोल्ड

navsatta

मणिपुर में नहीं थम रही हिंसा: सीएम के घर पर हमला करने पहुंची भीड़, पुलिस ने रोका !

navsatta

Leave a Comment