Navsatta
खास खबरराज्य

शादी की सालगिरह मरीज की जान बचा कर मनाई

कानपुर, नवसत्ता :जहां एक ओर कोरोना महामारी ने हाहाकार मचा रखा है और लोगों को खौफ में कर रखा है वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो इस कठिन समय मेंअपने अच्छे एवं सकारात्मक कार्यों से उदहारण बन रहे हैं। यूपी के कानपुर में एक ऐसा ही मामला देखने को मिला,जहां एक डॉक्टर ने अपनी मैरिज एनीवर्सरी अपना प्लाज्मा डोनेट कर एक गम्भीर मरीज की जान बचा के मनाई।
डॉक्टर मनीष कुछ दिन पहले ही कोरोना नेगेटिव हुए थे. मंगलवार को उनकी मैरिज एनिवर्सरी थी और पता चला कि हैलट अस्पताल में एक युवक को प्लाज्मा नहीं मिला तो उसकी जान चली जाएगी. डॉक्टर मनीष ने अपनी शादी की सालगिरह की खुशियों को भूलकर तुरंत ही अस्पताल पहुंचे और मरीज को प्लाज्मा डोनेट कर उसे नई जिंदगी दी. डॉक्टर मनीष हैलट हॉस्पिटल के ब्लड बैंक के प्रमुख हैं, हाल ही में वो कुछ दिन पहले कोरोना पॉजिटिव हुए थे.अब वो कोरोना से ठीक हुए मरीजों से प्लाज्मा इकठ्ठा करने की मुहीम में लगे हैं, जिससे लोगों की मदद की जाए. मंगलवार को कोरोना वार्ड तीन में भर्ती आकाश सक्सेना नाम के मरीज की हालत काफी खराब हो गई थी. आकाश की पत्नी को पूरे कानपूर में कहीं से भी ओ प्लस प्लाज्मा नहीं मिला. कोई डोनर भी नहीं मिला जिसकी वजह से आकाश के परिजनों की हिम्मत पूरी तरह से टूट चुकी थी.
इस दौरान स्टाफ के माध्यम से डॉक्टर मनीष को पता चला कि एक मरीज की हालात बहुत खराब है और उसे ओ प्लस प्लाजमा की जरूरत है, उन्होंने अपनी पत्नी डॉक्टर नेहा से सलाह ली और सीधे प्लाज्मा देने ब्लडबैंक पहुंच गए. इस तरह से उन्होंने एक मरीज की जान बचाई.
प्लाज्मा डोनेट करने के बाद डॉक्टर ने मनीष का कहना है कि उन्हें खुशी है कि वो इस संकट की घड़ी में किसी की मदद कर पाए. वो खुद कोरोना पॉजिटिव मरीज थे इसलिए उन्हें मालूम है कि इसका दर्द कैसा होता है. उन्होंने कहा कि वो आगे भी ऐसे ही लोगों की मदद करते रहेंगा. साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की ज्यादा से ज्यादा लोग अपना प्लाजमा दें और लोगों की जान बचाएं.

संबंधित पोस्ट

ब्रह्मलीन महंत द्वय की स्मृति में संगीतमय श्रीराम कथा व सामयिक विषयों पर व्याख्यान

navsatta

अटारी बॉर्डर पर बढ़ाई जाएगी तिरंगे की ऊंचाई

navsatta

विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार दो जिलों में लागू कर सकती है पुलिस कमिश्नर सिस्टम

navsatta

Leave a Comment