Navsatta
खास खबरदेशलीगल

अटारी बॉर्डर पर बढ़ाई जाएगी तिरंगे की ऊंचाई

चंडीगढ़,नवसत्ता : पाकिस्तान के साथ लगते अटारी बॉर्डर पर स्थापित तिरंगे की ऊंचाई अब 100 फुट बढ़ायी जायेगी। तिरंगे की ऊंचाई में इजाफा करने का प्रस्ताव भी केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेज दिया गया है।

बता दें कि अटारी बॉर्डर पर मार्च 2017 में 360 फुट की ऊंचाई का तिरंगा स्थापित किया गया था। जिससे तिरंगे की ऊंचाई में 100 फुट बढ़ोतरी करने के बाद इसकी ऊंचाई 460 फुट हो जाएगी और और यह एशिया का सबसे ऊंचा झंडा कहलाएगा। इसकी वजह यह है कि पाकिस्तान का झंडा तिरंगे से फिलहाल ज्यादा ऊंचा दिखाई देता है।

जानकारी के मुताबिक नेशनल हाई-वे अथारिटी ऑफ इंडिया ने बीएसएफ के सुझाव पर तिरंगे को शिफ्त करने और इसकी ऊंचाई बढ़ाने का प्रयास शुरू कर दिया है। वर्तमान में तिरंगे के पोल की ऊंचाई 360 फीट, वजन 55 टन है। जबकि लंबाई 120 तथा चौड़ाई 80 फुट है।

वहीं तिरंगे को शिफ्ट कर पाकिस्तान बार्डर के और नजदीक ले जाने की भी योजना है, ताकि रीट्रीट सेरेमनी के दौरान तिरंगे का दीदार पाकिस्तान के दर्शकों को भी हो सके। रिपोर्ट के मुताबिक इसे शिफ्ट करने के लिए जगह भी चिन्हित कर ली गई है और इसके लिए एक प्लेटफार्म भी तैयार कर लिया गया है।

गौरतलब है कि कोरोना के कारण अटारी बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी आम लोगों के लिए करीब 17 महीनों से बंद है। कोरोना काल से पहले यहां रीट्रीट देखने के लिए करीब 30 हजार लोग रोजाना आते थे। लेकिन यहां आजकल सन्नाटा है। लोगों के लिए तिरंगे के पास सेल्फी प्वाइंट भी तैयार किए जा रहे हैं।

सड़कों के दोनों किनारों पर बड़ी एलईडी स्क्रीन भी स्थापित की जा रही हैं ताकि कोई भी दर्शक आसानी से सेरेमनी को देख सके। तिरंगे की ऊंचाई बढ़ाने की मांग यहां पर आने वाले दर्शकों ने की थी। वे ऐतराज जताते थे कि पाकिस्तान का झंडा तिरंगे से ऊंचा दिखाई देता है। इसी कारण यह पहल शुरू हुई है।

संबंधित पोस्ट

मोदी ने पांच राज्यों के मतदाताओ से रिकार्ड मतदान का अपील की

navsatta

ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए डीआरडीओ के सहयोग से प्रदेश में बनेंगे 10 नए प्लांट

navsatta

प्रयागराज में भाजपा नेता पर अंधाधुंध फायरिंग, हालत गंभीर

navsatta

Leave a Comment