Navsatta
खास खबरराज्य

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बनाने में मदद करेगा आईआईटी कानपुर

कानपुर, नवसत्ता : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर ने देश के उद्यमियों और एमएसएमई सेक्टर को उत्तम गुणवत्ता के आक्सीजन कंसंट्रेटर के निर्माण में मदद की पेशकश की है।
संस्थान के स्टार्टअप इनोवेशन एंड इंक्यूबेशन सेल के बोर्ड मेंबर और स्टार्टअप ‘फर्स्ट’ के निदेशक श्रीकांत शास्त्री ने बुधवार को बताया कि कोरोना की घातक दूसरी लहर के बीच आज देश के सामने आक्सीजन का गंभीर संकट है। आज ‘मिशन भारत ओ2’ की घोषणा हुयी है जिसके तहत संस्थान देश के एमएसएमई और निर्माण क्षेत्र के उद्यमियों को आक्सीजन कंसंट्रेटर के निर्माण में मदद के लिये आमंत्रित कर रहा है।
उन्होने कहा “ हम चाहते है कि वह हमारे साथ आकर काम करे। संस्थान उनकाे हर तरह की सुविधा देंगे। कच्चा माल,फंडिग,मार्केटिग ,मैंटोरिंग की सुविधा उनका स्टार्टअप उपलब्ध करायेगा। हम चाहते है कि सब मिल कर जून के महीने तक 20 से 30 हजार आक्सीजन कंसंट्रेटर का निर्माण कर लें ताकि देश में महामारी के कारण जा रही बहुत सारी जाने बचायी जा सके।
उन्होने कहा कि पिछले साल कोरोना काल के दौरान इंक्यूबेनेटर सेल के 20 सदस्यीय दल ने विश्व स्तरीय वेंटिलेटर का निर्माण किया था जाे आज देश के 1200 अस्पतालों में ये वेंटिलेटर्स मरीजों की जिंदगी बचा रहे हैं।

संबंधित पोस्ट

प्रदूषण पर केंद्र और दिल्ली सरकार को सुप्रीम कोर्ट की चेतावनी- 24 घंटे में उठाएं कदम वरना कोर्ट देगा आदेश

navsatta

मुख़्तार अंसारी की मौत की न्यायिक जाँच के आदेश…

navsatta

केंद्रीय बजट 2022 में 80सी का दायरा बढ़ाए जाने की उम्मीद

navsatta

Leave a Comment