Navsatta
क्षेत्रीयचुनाव समाचार

जिलाधिकारी व एसपी ने किया कई मतगणना स्थलों का निरीक्षण

मतगणना कार्मिकों को दिया निर्देश, त्वरित गति से करें मतगणना कार्य
मतगणना में गणना की शुद्धता का रखें पूरा ख्याल, न हो कोई चूक
विजय जुलूस को है पूरी तरह से प्रतिबन्धित

रायबरेली,नवसत्ता :

जिला निर्वाचन अधिकारी(पंचायत)/जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव व पुलिस अधीक्षक श्लोक कुमार ने कोविड-19 कोरोना संक्रमण को दृष्टिगत रखते हुए त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन की मतगणना कार्य को सकुशल निष्पक्ष व शांतिपूर्ण संपन्न कराने के उद्देश्य से विकासखंड डीह के मॉडल आवासीय विद्यालय टेकारी दाँदू, क्षेत्र सलोन के सर्वोदय विद्यापीठ पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज व ऊँचाहार क्षेत्र स्थित डॉ. अम्बेडकर राजकीय स्नात्कोत्तर महाविद्यालय सहित जनपद में स्थापित विभिन्न क्षेत्रों के कई मतगणना स्थलों का मौके पर जाकर स्थलीय निरीक्षण कर जायजा लिया/जानकारी ली।

मतगणना केन्द्रों में कराई जा रही मतगणना कार्यों को स्वयं देखा। जिलाधिकारी ने मतगणना कार्य में लगे कार्मिकों, जोनल मजिस्ट्रेट, आरओ आदि तथा सम्बन्धित अधिकारियों को कोविड-19 कोरोना संक्रमण से बचाव व रोकथाम हेतु निर्देश दिये कि मास्क, सोशल डिस्टेसिंग व स्वास्थ्य प्रोटोकाल का कड़ाई से पालन कराया जाये। उन्होंने कहा कि मतगणना कार्य के दौरान किसी भी प्रकार की शिथिलता कहीं से भी न होने पाए। सुरक्षा के भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं। सभी अधिकारी तथा मतगणना कार्य में लगे समस्त कार्मिक इस बात का ध्यान दें कि मतगणना कार्य पूरी तरह से यथाशीघ्र सम्पन्न हो। यदि कहीं से कोई कमी की आशंका किसी एजेंट या प्रत्याशी द्वारा जाहिर की जाती है तो तत्काल प्रभाव से सम्बन्धित आरओ स्वयं देखें। मतगणना स्थल के अन्दर बिना पास व फेस मास्क के कोई भी व्यक्ति प्रवेश नहीं कर करेगा। मतगणना स्थल की समुचित वीडियोग्राफी जा रही है।निर्धारित स्थानों के मतगणना केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा, वैरीकेटिंग, बिजली पानी, साफ-सफाई, सेनेटाइजेशन, एनाउंसमेंट के लिए स्पीकर की व्यवस्था, फागिंग सहित अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को दुरूस्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि मतगणना स्थलों के बाहर किसी भी प्रकार की भीड़ इक्ठ्ठा न हो तथा कोविड-19 संक्रमण से बचाव व रोकथाम हेतु कोविड-19 गाइड लाइन का कड़ाई से पालन करें।

जिला निर्वाचन अधिकारी (पं0)/जिलाधिकारी वैभव श्रीवास्तव ने मतगणना स्थल पर बेरीकेडिंग व जाली लगवाकर मतगणना केेबिन के अन्दर सुरक्षित रूप से की जा रही मतगणना कार्य को मौके पर जाकर देखा। मतगणना परिसर में किसी भी व्यक्ति के पास मोबाइल फोन, अल्कोहल पदार्थ, ज्वलनशील पदार्थ, तथा अन्य किसी भी प्रकार का प्रतिबन्धित सामान के सम्बन्ध में सुरक्षा में लगे कर्मियों को निर्देशित किया कि मतगणना स्थल के अन्दर जाने वाले लोगों की तलाशी अवश्य लें। विद्युत व्यवस्था का भी जायजा लिया तथा जोनल मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया कि किसी भी सूरत में विद्युत आपूर्ति क्षण भर के लिए भी बाधित न होने पाए इसका पूरा ख्याल रखें। यदि किसी के पास मोबाइल या प्रतिबन्धित सामान पाया जाता है तो तुरंत जब्त करने की कार्यवाही करें। उन्होंने मतगणना कार्मिकों की टेबल पर समुचित प्रकाश की व्यवस्था को भी देखा तथा कार्मिकों से इस बारे में पूछा। यह भी निर्देश दिए कि मतगणना कार्य के दौरान कोई भी प्रत्याशी/एजेंट अन्दर बाहर न आने-जाने पाए जब तक कि सम्बन्धित की मतगणना पूरी न हो जाए। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी मतगणना कार्मिक पूरे मनोयोग के साथ निर्धारित समय में मतगणना के कार्य को सम्पन्न करा लेंगे ऐसा उन्हें विश्वास है।
जिलाधिकारी व एसपी ने कई केन्द्रों पर पहुंचे। उन्होंने कहा मतगणना निर्वाचन का अंतिम चरण होता है और सबसे महत्वपूर्ण होता है इसमें सबसे अधिक संवेदनशीलता रहती है। मतगणना कार्य पूरी तरह से पारदर्शिता व निष्पक्ष व त्वरित गति से संपादित करें। उन्होंने सभी जोनल मजिस्ट्रेट/उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि इस बात का विशेष ध्यान दें कि कोई भी व्यक्ति मतगणना उपरान्त किसी भी रूप में जुलूस आदि न निकालने पाए इसलिए समुचित क्षेत्र में भी अपनी गतिशीलता अगले 7 दिनों तक बढ़ाएं ताकि गांवों में शान्ति का माहौल बना रहे। उन्होंने मतगणना केन्द्र से निर्धारित क्षेत्र के बाहर खडे़ लोगों से कहा कि वे किसी भी दशा में किसी प्रत्याशी के साथ शामिल न हों तथा झुण्ड में भी न निकलें अन्यथा उसे जुलूस समझा जाएगा और सम्बन्धित लोगों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी। पुलिस अधीक्षक ने केन्द्र प्रभारी से बाहर खडे़ लोगों की वीडियोग्राफी करवाने के निर्देश दिए तथा कहा कि अफवाहों से दूर रहें, मतगणना के उपरान्त शान्ति से अलग-अलग होकर जाएं। डीएम व एसपी ने मतगणना केन्द्रों पर बने मीडिया दीर्घा का भी जायजा लिया वहां उपस्थित पत्रकारों से जानकारी ली। इस मौके पर उप निदेशक सूचना प्रमोद कुमार, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी आर0के0 शुक्ला, मो0 राशिद रियाज भी उपस्थित रहे। अपर जिलाधिकारी प्रशासन राम अभिलाष, मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक गोयल सक्रिय रहे। त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के नियंत्रण कक्ष 0535-2203214, 2204199, 2204200 को पूरी तरह से सक्रिय रखने के निर्देश दिये है तथा कोविड-19 जुखाम खांसी आदि कोविड-19 सम्बन्धित शिकायत हो तो एकीकृत कमांड एवं कंट्रोल रूम हेल्पलाइन नम्बर 05352701701, 05352701702, 05352701703, 05352208145, 05352203214, 05352203320, एवं 94532748340, 9532511074, 9532647079, 9532856705 पर संपर्क कर अपनी समस्या का समाधान करा सकते है।

संबंधित पोस्ट

कृषि कानून रद्द के बाद नया गठबंधन, भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे कैप्टन

navsatta

पीठासीन अधिकारियों को कानून व्यवस्था बनाए रखने हेतु समुचित शक्तियाँ प्रदत्त हैं: डीएम चुनाव के दौरान निष्पक्षता, शुचिता दिखनी भी चाहिए, आरम्भ से ही सतर्क एवं चैकन्ने रहें: वैभव श्रीवास्तव

navsatta

पंजाब विधानसभा चुनाव: अब 14 की बजाय 20 फरवरी को होगा मतदान

navsatta

Leave a Comment