Navsatta
मुख्य समाचारस्वास्थ्य

वैक्सीन का टोटा,राज्यों ने खड़े किये हाथ,यूपी में आज सात शहरों में ही होगा 18 प्लस का टीकाकरण

 

 

नई दिल्ली,नवसत्ताः मोदी सरकार ने जोर-शोर से कल से पूरे देश में 18 साल से ऊपर के हर शख्स को वैक्सीन देने का ऐलान किया था,परन्तु अब वैक्सीन की कमी के चलते कई राज्यों में टीकाकरण नहीं शुरू हो पा रहा है। इसमें भाजपा शासित राज्य भी शामिल हैं। हालांकि पहले जब गैर भाजपा राज्यों ने वैक्सीन की कमी के चलते 1 मई से टीकाकरण शुरू करने में असमर्थतता जतायी थी तो भाजपा ने इसे विपक्ष की ओछी राजनीति बताया था।

यूपी में केवल सात शहरों में टीकाकरण


उत्तर प्रदेश में भी कल से केवल सात शहरों में ही 18 प्लस वालों को टीका लगाया जाएगा। प्रदेश के अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश सरकार ने 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना वायरस का टीकाकरण एक साथ न करवाकर थोड़े थोड़े समय के अंतराल पर कराने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश को इस वृहद अभियान के पहले चरण में एक करोड़ टीका (50-50 लाख) मिल रहा है। इसका उपयोग पहले उन शहरों में किया जा रहा है, जहां पर नौ हजार से अधिक एक्टिव केस हैं।
पहले चरण में राजधानी लखनऊ के साथ कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन होना है। यह वैक्सीनेशन सभी बड़े अस्पतालों के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर होगा। प्रदेश में इसके लिए 50 लाख कोवैक्सीन और 50 लाख कोविशील्ड का ऑर्डर दिया गया है। इन सातों जिलों में हर केंद्र पर सीएमओ के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के बड़े अधिकारियों को वैक्सीन की उपलब्धता की जानकारी रखने का निर्देश भी जारी किया गया है।

दिल्ली में कल शुरू नहीं हो पाएगा टीकाकरण, केजरीवाल बोले- वैक्सीनेशन सेंटर पर लाइन ना लगाए जनता

दिल्ली में 1 मई से 18 से 44 वर्ष की आयु के लोगों को कोरोना से बचाने वाली वैक्सीन लगाई जानी थी। हालांकि फिलहाल यह वैक्सीनेशन कार्यक्रम शुरू नहीं किया जा सकेगा। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मुताबिक दिल्ली को कोरोना की रोकथाम करने वाली यह वैक्सीन अभी तक मुहैया नहीं कराई गई है। यही कारण है 1 मई से यह वैक्सीनेशन कार्यक्रम नहीं चलाया जा सकेगा। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अभी दिल्ली सरकार के पास वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। इसलिए 18 से 44 साल के ऐसे लोग जिन्होने वैक्सीनेशन के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराया वह एक मई से वैक्सीन लेने के लिए वैक्सीनेशन सेंटर के बाहर लाइन ना लगाएं।

कर्नाटक में स्टॉक नहीं

कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि, “18 से 45 उम्र के जिन लोगों नेएप पर वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, उन्हें वैक्सीन का स्टॉक आने के बाद सूचना दी जाएगी।”
इससे पहले मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने राज्य में वैक्सीन की कमी का हवाला देते हुए वैक्सीनेशन कैंपेन को लेकर असमर्थता जताई थी।

बिहार में भी कोरोना वैक्सीन की कमी, टीकाकरण अधर में

बिहार में भी 1 मई से कोविड वैक्सीनेशन वैक्सीन की कमी की वजह से शुरू नहीं हो पाएगा। राज्य सरकार को फिलहाल वैक्सीन मिलने का इंतजार है। स्वास्थ्य विभाग के स्पेशल सेक्रेटरी मनोज कुमार ने बताया कि राज्य में 1 मई से वैक्सीनेशन होने की संभावना नहीं दिखती है और सब कुछ वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर करता है।

तमिलनाडु ने भी जताई असमर्थता

तमिलनाडु सरकार ने भी 1 मई से शुरू होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर हाथ खड़े कर दिए हैं। राज्य के स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि, उनके पास सिर्फ 45 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों को देने के लिए वैक्सीन डोज बचे हुए हैं।

तमिलनाडु के हेल्थ सेक्रेटरी जे राधाकृष्णनन ने कहा कि, “तमिलनाडु अभी इस स्थिति में नहीं है कि वह 1 मई से 18 से 45 वर्ष की आयु वाले लोगों का वैक्सीनेशन शुरू कर सके। क्योंकि राज्य के पास इसके लिए वैक्सीन की उपलब्धता नहीं है।”

महाराष्ट्र, छत्तीसगढ, राजस्थान, एमपी में भी एक ही कहानी-वैक्सीन की कमी

इससे पहले महाराष्ट्र, दिल्ली, राजस्थान, एमपी और छत्तीसगढ़ भी 1 मई से शुरू होने वाले कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर हाथ खड़े कर चुके हैं। इन सभी राज्यों ने 18 से 45 वर्ग की आयु वाले लोगों के वैक्सीनेशन को लेकर वैक्सीन की कमी का हवाला दिया है।

लगभग सभी राज्यों ने केंद्र सरकार से वैक्सीन की सप्लाई बढ़ाने की अपील की है,साथ ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को कोविशील्ड वैक्सीन का ऑर्डर दिया है।

विभिन्न राज्यों में वैक्सीन की कमी को देखते हुए ऐसा लगता है कि 1 मई से शुरू होने वाला कोरोना टीकाकरण अभियान खटाई में पड़ सकता है।

संबंधित पोस्ट

सरयू में आस्था की डुबकी को और सुरक्षित बना रही योगी सरकार

navsatta

प्रीकॉशन डोज लगवाने से कोई न छूटेः योगी

navsatta

चीनी के साथ अब ‘ग्रीन ईंधन’ का स्रोत बन रहीं यूपी की चीनी मिलें: मुख्यमंत्री

navsatta

Leave a Comment