Navsatta
खास खबर

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को मिलेंगे 20-20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

प्रदेश सरकार वैक्सीन के लिए  जारी करेगी ग्लोबल टेंडर

लखनऊ,नवसत्ता: योगी सरकार ने प्रदेश के सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 20-20 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। इसके लिए वित्तीय प्रबन्ध करा दिए गए हैं। प्रदेश में ऑक्सीजन की सुचारु उपलब्धता सुनिश्चित कराने की दिशा में यह महत्वपूर्ण प्रयास होगा। इसके लिए देश के भीतर उपलब्ध आपूर्तिकर्ता कंपनियों के साथ-साथ बाहरी कंपनियों से भी आवश्यकतानुसार संपर्क किया जाए।
 बीते दिनों में भारत सरकार द्वारा 1500 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मुहैया कराए गए हैं, इन्हें जिलों में उपलब्ध करा दिया गया है। इसके अलावा, पीएम केयर्स के माध्यम से और भी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस बारे में मांग भेज दी जाए।
 कोरोना महामारी से निपटने के लिए बुलाई गई अधिकारियों की वर्चुअल बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि एक मई से प्रारंभ हो रहे 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के टीकाकरण का कार्य कोरोना महामारी से लड़ाई में बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो गई है। ऐसी व्यवस्था करें जिससे वैक्सीन वेस्टेज न हो।वैक्सीन सेंटर पर वही लोग आएं जिनका वैक्सीनेशन होना है। 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण पूर्ववत जारी रहेगा।
 विधायक केसर सिंह , सुरेश श्रीवास्तव  और रमेश दिवाकर , हाइकोर्ट के जज वीके श्रीवास्तव  और राजस्व परिषद के अध्यक्ष वरिष्ठ आईएएस दीपक त्रिवेदी  का असामयिक निधन अत्यंत दुःखद है। राज्य सरकार इन गणमान्य जनों द्वारा लंबे सार्वजनिक जीवन में समाज हित में किए गए कार्यों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करती है। इन महानुभावों के परिजनों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं।
 प्रदेश के सभी नर्सिंग होम और निजी अस्पतालों की पंजीयन अवधि को तीन माह का स्वतः विस्तार दिया जाए। इस संबंध में तत्काल कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।
 कोविड टीकाकरण का कार्य सुचारू रूप से संचालित हो, इसके लिए प्रदेश सरकार ने ग्लोबल टेंडर जारी करने का निर्णय लिया है। सीरम इंस्टिट्यूट और भारत बायोटेक को 50-50 लाख डोज का ऑर्डर दे दिया गया है, इसके अलावा, 04-05 करोड़ डोज के लिए ग्लोबल टेंडर जारी किया जाए। इस कार्यवाही को तुरंत आगे बढ़ाया जाए।
कोविड प्रबंधन को और व्यवस्थित करने के लिए जिलों में सेक्टर प्रणाली लागू की जाए।सेक्टर मैजिस्ट्रेट क्षेत्रों में लगातार भ्रमण करें। हर छोटी-बड़ी गतिविधियों पर सीधी नजर रखें। हर जरूरतमंद को सरकारी नीतियों के अनुरुप सभी जरुरी मदद उपलब्ध कराएं। यह व्यवस्था जनहित में उपयोगी होगी।
 प्रत्येक जरूरतमंद को एम्बुलेंस समय पर उपलब्ध होनी चाहिए। एम्बुलेंस के रिस्पांस टाइम को न्यूनतम रखने पर विशेष ध्यान दिया जाए।
कोविड की पिछली लहर में आयुष विभाग की भूमिका सराहनीय रही थी। इस बार भी विभाग को उसी तत्परता के साथ सक्रिय होने की आवश्यकता है। इम्युनिटी बढ़ाने वाली औषधियों के सम्बन्ध में विभाग द्वारा जानकारी दी जाए। लोगों को आयुष काढ़ा सहित अन्य उपयोगी औषधियां मुहैया कराई जाएं।
सीएम ने कहा औद्योगिक इकाइयों में कोविड प्रोटोकाॅल का पालन कराते हुए गतिविधियां संचालित की जाएं। गो-आश्रय स्थलों में व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग की जाए।

संबंधित पोस्ट

यूपी में भी बोर्ड परीक्षाएं स्थगित,15 मई तक स्कूल भी बंद, सीएम योगी के लिए पीजीआई में बेड एलॉट किया गया

navsatta

बाघंबरी मठ की गद्दी पर बैठेंगे महंत बलबीर गिरि, पंच परमेश्वरों ने सुनाया फैसला

navsatta

प्रदेश के सभी जिलों में कोविड जांच के साथ बेड बढ़ाने के निर्देश

navsatta

Leave a Comment