Navsatta
खास खबरचुनाव समाचारदेशमुख्य समाचार

गुजरात में 1 और 5 दिसंबर को चुनाव, परिणाम 8 को, निष्पक्षता पर चुनाव आयोग ने कहा- क्रिकेट में भी अंपायर पर सवाल उठते हैं

नई दिल्ली, नवसत्ताः चुनाव आयोग ने गुरुवार को गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। गुजरात विधानसभा चुनाव 2 फेज में होगा। 182 सीटों के लिए हो रहे इस चुनाव में 1 दिसंबर को 89 सीटों पर और 5 दिसंबर को 93 सीटों पर वोटिंग होगी। नतीजे 8 दिसंबर को यानी हिमाचल विधानसभा चुनाव के साथ ही आएंगे।

चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गुजरात में मोरबी पुल हादसे पर दुख जाहिर किया। उन्होंने कहा कि गुजरात में इस बार 4.6 लाख लोग पहली बार वोट करेंगे।

मतगणना आठ दिसंबर को
निर्वाचन आयोग ने यह भी कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 182 सीटों पर 4.9 करोड़ से अधिक मतदाता कर सकेंगे मताधिकार का इस्तेमाल। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 51,000 से ज्यादा मतदान केंद्र निर्धारित, जिनमें 34,000 से ज्यादा ग्रामीण इलाकों में हैं। हम मतदाता प्रतिशत बढ़ाने के लिए वोट डालने में शहरी लोगों की उदासीनता पर गंभीरता से ध्यान दे रहे हैं। आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव के संदर्भ में कहा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कम मतदान प्रतिशत वाले केंद्रों की पहचान की गयी है, वहां मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास किये जाएंगे।

निष्पक्षता पर बोले- क्रिकेट मैच पर अंपायर सवालों में घिरता है
CEC राजीव कुमार ने कहा- कोई EVM पर सवाल उठाता है और वो चुनाव जीत जाता है तो सवाल बंद हो जाते हैं। हमारा मकसद निष्पक्ष चुनाव है और चुनाव आयोग आज नहीं बना। हमेशा से ही हमारी निष्पक्षता जगजाहिर रही है। जब क्रिकेट का मैच होता है तो दोनों पार्टियां अंपायर को ब्लेम करते हैं। यहां कोई थर्ड अंपायर तो है नहीं। चुनाव आयोग आज तो बना नहीं है ये एक विरासत है। हमारी ड्यूटी यह है कि निष्पक्षता जो पहले से बनी है, उसे हम आगे बढ़ाएं।

एक वोटर के लिए पोलिंग बूथ, 15 लोगों की टीम
CEC राजीव कुमार ने बताया कि गिर फॉरेस्ट के बनेज गांव में रहने वाले भरतदास दर्शनदास के लिए पोलिंग बूथ बनाया जाएगा। इस इकलौते मतदाता से वोटिंग करवाने के लिए 15 लोगों की टीम जाएगी। उन्होंने कहा- भरतदास अपने गांव से बाहर आकर वोटिंग करना नहीं चाहते हैं, इसलिए उनके लिए पोलिंग बूथ और पोलिंग टीम भेजी जाएगी।

गुजरात में 4.9 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे
सीईसी राजीव कुमार ने कहा गुजरात में 142 सामान्य, 17 एससी और 23 एसटी निर्वाचन क्षेत्र हैं। गुजरात में 4.9 करोड़ मतदाता मतदान करेंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा महिलाओं, बुजुर्गों, पीडब्ल्यूडी की पहुंच और समावेश के लिए हिमाचल प्रदेश और गुजरात में एक विशेष पर्यवेक्षक को आगामी विधानसभा चुनावों में तैनात किया जाएगा।

1274 मतदान केंद्रों की जिम्मेदारी महिलाओं को
सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि मतदान के बेहतर अनुभव के लिए, 1274 मतदान केंद्रों का प्रबंधन पूरी तरह से महिला और सुरक्षा कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा। 182 मतदान केंद्र होंगे जहां एक का लोक निर्माण विभाग द्वारा स्वागत किया जाएगा। पहली बार 33 मतदान केंद्रों की स्थापना और प्रबंधन सबसे कम उम्र के उपलब्ध मतदान कर्मचारियों द्वारा किया जाएगा।

गुजरात में 1417 ट्रांसजेंडर वोटर शामिल
गुजरात की मतदाता सूची के अनुसार राज्य में कुल 4,90,89,765 मतदाता पंजीकृत हैं। कुल मतदाताओं में 2,53,36,610 पुरुष और 2,37,51,738 महिला मतदाता पंजीकृत हैं। कुल 11,62,528 नए मतदाता पंजीकृत हुए हैं। जबकि इसमें 1417 ट्रांसजेंडर वोटर शामिल हैं।

संबंधित पोस्ट

केरल में एनआईए ने 56 स्थानों पर मारे छापे

navsatta

योगी राज में भाजपा नेता व अफसर मिलकर अयोध्या में कर रहे जमीन की जालसाजी

navsatta

ब्रसेल्स के गोस्सित सभागार में 13 वां अन्तरराष्ट्रीय हिन्दी उत्सव हुआ संपन्न

navsatta

Leave a Comment