Navsatta
क्षेत्रीयखास खबरराज्यशिक्षा

तेजी से बढ़ रहा डिजिटल रोजगार, आईटी उद्योग में प्रशिक्षित पेशेवरों की मांग में वृद्धि!

लखनऊ,नवसत्ता: आज विशेष रूप से आईटी उद्योग में डिजिटल रोजगार तेजी से बढ़ रहा है लेकिन क्यों? हमने इससे पहले सुना है कि AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) जैसी संभावित प्रौद्योगिकियां लोगों को बेरोजगार कर सकती हैं. लेकिन McKinsey ग्लोबल इन्स्टिट्यूट (MGI) का कहना है कि डिजिटल अर्थव्यवस्था उत्पादकता का चेहरा बदल सकती है और 2025 तक 60 मिलियन से अधिक नई नौकरियां पैदा कर सकती है. उसी के साथ प्रशिक्षित पेशेवरों की मांग में वृद्धि हो रही है जानिए हर्ष भारवानी, सीईओ और प्रबंध निदेशक, जेटकिंग इन्फोट्रेन से इस के लिए नौसिखे पेशेवर अपना प्रशिक्षण कहाँ से प्राप्त कर सकते हैं?

डिजिटल इंडिया की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत में श्रमिकों की संख्या 2025 तक बढ़कर 540 मिलियन से अधिक हो जाएगी. इसमें सरकारी सेवाएं, नए डिजिटलीकरण क्षेत्र, प्रमुख आईटी क्षेत्र आदि शामिल होंगे. कई कारणों से आने वाली तकनीक के कारण डिजिटल दुनिया में नौकरियों की मांग जबरदस्त बढ़ रही है.

आज हमारे पास विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिष्ठित संगठनों के उच्च प्रशिक्षित कौशल वाले कई युवा कर्मचारी हैं. इसके अलावा, कुछ नौसिखिए पेशेवर हैं जो प्रशिक्षित होना चाहते हैं और एक शानदार आशाजनक करियर की तलाश करते हैं. हर नौसिखिए के लिए सबसे बड़ा सवाल यह रहता है कि “विभिन्न कौशल के साथ अपने भविष्य को उज्ज्वल करने के लिए उन्हें कहां से प्रशिक्षण लेना चाहिए?”

यह सवाल बिलकुल सामान्य है, क्योंकि प्रशिक्षण लेने के लिए कई संस्थाएं उपलब्ध है. लेकिन स्टूडेंट होते है, वे अच्छे क्वालिफाइड होना जरुरी है. ताकि स्टूडेंट को उस क्षेत्र में सभी गतिविधियों के साथ, उस क्षेत्र का पूरा नौलेज मिलेगा जिसमें वह सीखना चाहता है.

सरकार ने अध्ययन और रोजगार के बीच की खाई को कम करने के लिए “कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम” शुरू किया है या जेटकिंग का “स्किल-इंडिया” जैसे कई प्रतिष्ठित संस्थाओंने यह ग्रूमिंग प्रोग्राम शुरू किया है. संस्था के लक्ष्यों या उद्देश्यों के आधार पर छात्रों के बीच में आवश्यक कौशल विकसित करना होता है.

संबंधित पोस्ट

80 रेल कर्मियों का हुआ कोविड टीकाकरण

navsatta

भारत की वैक्सीन पर ब्राजील के राष्ट्रपति को देनी पड़ी सफाई

navsatta

पद्मनाभस्वामी मंदिर ट्रस्ट की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

navsatta

Leave a Comment