Navsatta
खास खबरदेशराजनीति

गैरकानूनी सैंड माइनिंग मामले में सीएम चन्नी के रिश्तेदार समेत 10 ठिकानों पर ईडी की रेड

चण्डीगढ़,नवसत्ता: पंजाब विधानसभा चुनाव से पहले प्रवर्तन निदेशालय ने 10 ठिकानों पर छापे मारे हैं. बताया जा रहा है कि ये छापेमारी अवैध सैंड माइनिंग और पैसों के अवैध लेन देन के मामले में की गयी है. इस छापेमारी में राज्य के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के एक करीबी रिश्तेदार भूपेंद्र सिंह हनी का नाम भी शामिल है.

ईडी की 8 सदस्य टीम ने यह कार्रवाई मोहाली के होमलैंड सोसाइटी स्थित फ्लैट पर सुबह आठ बजे की. इसके बाद ईडी ने भूपेंद्र सिंह हनी पर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है. सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ की टीम भी ईडी के साथ मौजूद है.

भूपेंद्र सिंह हनी के घर सहित पूरे पंजाब में 10-12 ठिकानों पर ईडी की रेड जारी है. आरोप है कि भूपिंदर ने रेत खनन के ठेके हासिल करने के लिए कथित तौर पर पंजाब रियल्टर्स नाम की एक फर्म बनाई थी. छापेमारी की यह कार्रवाई ऐसे समय में हो रही है, जब पंजाब में चुनाव अभियान जोरों पर है. पंजाब में 20 फरवरी को मतदान होना है और वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी. चुनाव आयोग ने राज्य में सोमवार को 14 फरवरी की जगह 20 फरवरी को विधानसभा चुनाव कराने का फैसला किया.

पहले भी उठ चुका मामला
सीएम चरणजीत चन्नी को लेकर गैरकानूनी सैंड माइनिंग का मामला पहले भी उठ चुका है. पूर्व विधायक सुखपाल सिंह खैहरा ने यह मामला उठाया था. उस वक्त चन्नी पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली सरकार में टेक्निकल एजुकेशन मंत्री थे. हालांकि चन्नी ने उस वक्त ही इन आरोपों को झूठा करार दिया था. प्रवर्तन निदेशालय इस बात की जांच कर रहा है कि भूपेंद्र सिंह के अवैध सैंड माइनिंग में क्या सीएम चन्नी के प्रभाव का इस्तेमाल किया गया या सीएम चन्नी के नाम का इस्तेमाल कर अवैध रेत खनन का काम किया गया. इस मामले में अवैध रेत खनन के जरिए करोड़ों की कमाई का शक जताया जा रहा है.

आम आदमी पार्टी भी लगा चुकी है आरोप
अमृतसर में पिछले महीने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने चन्नी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा था, ‘मैं पिछले कुछ दिनों से देख रहा हूं कि पंजाब के मुख्यमंत्री के संसदीय क्षेत्र चमकौर साहिब में अवैध बालू खनन हो रहा है. अगर यह उनके अपने निर्वाचन क्षेत्र में हो रहा है, तो यह कहना मुश्किल होगा कि उन्हें इसके बारे में जानकारी नहीं है.’ उन्होंने कहा, ‘उन पर बालू चोरी के गंभीर आरोप हैं. पंजाब जानना चाहता है कि क्या वो अवैध रेत खनन के मुखिया हैं? उनकी साझेदारी है? या वो इसमे शामिल लोगों को सुरक्षा प्रदान करते हैं? सच सामने आना चाहिए. जब आम आदमी पार्टी सत्ता में आएगी तो हम इसे खत्म कर देंगे. इसकी जांच होनी चाहिए और एफआईआर दर्ज होनी चाहिए.’

संबंधित पोस्ट

कोरोना काल में रोजगार दिलाने में रहे अव्‍वल, ऑनलाइन रोजगार मेलों में 10 हजार को दिलाई नौकरी

navsatta

नहीं रहे शेयर बाजार के ”बिग बुल” राकेश झुनझुनवाला, 62 साल की उम्र में हुआ निधन

navsatta

लखनऊः इंडिया फूड एक्सपो-2022 का आगाज 2 नवंबर से, प्रवेश निःशुल्क

navsatta

Leave a Comment