Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

भाजपा का घोषणापत्र बना मोदी की गारंटी,अगले पांच साल भी मिलेगा मुफ्त राशन

वन नेशन, वन इलेक्शन और कॉमन इलेक्टोरल रोल की भी व्यवस्था आएगी

संवाददाता
नई दिल्ली,नवसत्ता। भारतीय जनता पार्टी ने आज प्रातः लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया है। पार्टी ने घोषणापत्र को मोदी की गारंटी संकल्प पत्र का नाम दिया है।
आम चुनाव के प्रथम चरण के मतदान से कुछ दिन पूर्व यह घोषणापत्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में जारी हुआ।


पीएम मोदी ने पार्टी का संकल्प पत्र जारी करते हुए कहा, ‘’पूरे देश को बीजेपी के घोषणापत्र का इंतजार रहता है। इसकी बड़ी वजह ये है कि बीजेपी ने हर गारंटी को पूरा किया है।’’
बीजेपी के नए संकल्प पत्र को 24 वर्गों में बांटा गया है। इसमें सुशासन, देश की सुरक्षा, स्वच्छ भारत, खेलों का विकास, पर्यावरण से जुड़ी हुई बातें शामिल हैं।

घोषणापत्र की खास बातें-
अगले पांच सालों तक मुफ्त राशन, पानी, गैस कनेक्शन, पीएम सूर्य घर से जीरो बिजली बिल की व्यवस्था।
वन नेशन, वन इलेक्शन और कॉमन इलेक्टोरल रोल की भी व्यवस्था आएगी।
आयुष्मान भारत से पांच लाख का तक मुफ्त इलाज मिल रहा है, यह आगे भी मिलता रहेगा।
मध्यम वर्ग के परिवारों को पक्के घर देंगे।
पेपर लीक पर बड़ा कानून बना है, उसे लागू करेंगे।
नेशनल एजुकेशन पॉलिसी लागू होगी।
युवाओं के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर, मैन्युफैक्चरिंग, स्टार्टअप, स्पोर्ट्स, इन्वेस्टमेंट, हाई वैल्यू सर्विस और टूरिज्म के जरिए लाखों रोजगार के अवसर पैदा करेंगे।
एक करोड़ बहनें लखपति दीदी बन गई हैं, आगे तीन करोड़ को बनाएंगे।
नारी वंदन अधिनियम को लागू करेंगे।
बीज से बाजार तक किसानों की आय बढ़ाने का प्रयास करेंगे. श्रीअन्न को सुपरफूड की तरह स्थापित करेंगे, नेनो यूरिया और प्राकृतिक खेती से जमीन की सुरक्षा करेंगे।
गिग वर्कर्स, टैक्सी ड्राइवर, ऑटो ड्राइवर, घरों में काम करने वाले श्रमिक, माइग्रेंट वर्कर्स, ट्रक ड्राइवर, कुली, सभी को ई-श्रम से जोड़ेंगे और कल्याणकारी योजनाएं पहुंचाएंगे।
2025 को जनजातीय गौरव वर्ग के रूप में घोषित करेंगे।
ए ओबीसी, एससी और एसटी समुदाय को जीवन के हर क्षेत्र में सम्मान देंगे।

 

गौरतलब है कि भाजपा ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में एक घोषणापत्र समिति नियुक्त की थी, जिसने पार्टी द्वारा संकल्प पत्र जारी करने से पहले लोगों के सुझाव लेने के लिए देश भर में बड़े पैमाने पर अभियान चलाने सहित कई अभ्यास शुरू करने के बाद इसकी सामग्री पर विचार-विमर्श करने के लिए दो बार बैठक की थी।
भाजपा को अपने घोषणापत्र के लिए 1.5 मिलियन से अधिक सुझाव प्राप्त हुए, जिनमें 400,000 से अधिक नमो ऐप के माध्यम से और 1.1 मिलियन से अधिक वीडियो के माध्यम से शामिल हैं।
18वीं लोकसभा के लिए 543 प्रतिनिधियों को चुनने के लिए भारत में लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल, 2024 से 1 जून, 2024 तक होने हैं। ये चुनाव सात चरणों में कराए जाएंगे, जिसके नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे।

संबंधित पोस्ट

जलीय कृषि तालाबों में मत्स्य विकास के लिए मीठे पानी को संरक्षित करें: देवर्षि रंजन

navsatta

विवेक मुशरान ने बेहतरीन कलाकारों और दमदार सहयोगी किरदारों के महत्‍व पर की बात

navsatta

पिलानी के बीट्स कैंपस में लगा कर्फ्यू

navsatta

Leave a Comment