Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

चुनाव से पहले आयोग एक्शन मोड में , छह राज्यों के गृह सचिव समेत बंगाल के डीजीपी को हटाया

नई दिल्ली, नवसत्ता :- चुनाव आयोग ने उत्तर प्रदेश, बिहार समेत छह राज्यों के गृह सचिवों को हटाने के निर्देश दिए हैं। आयोग की मीटिंग में एक्शन लेते हुए, चुनाव आयोग ने 2024 से पहले लोकसभा चुनाव के लिए सख्त रुख अपनाया है। इस निर्णय के अनुसार, आयोग ने 6 राज्यों के गृह सचिवों को हटाने का आदेश जारी किया है।

इन राज्यों में गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, और उत्तराखंड के गृह सचिव शामिल हैं।चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के पुलिस महानिदेशक राजीव कुमार को भी हटा दिया है। बंगाल में 2016 के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी डीजीपी को चुनाव आयोग ने हटाया था। इस बार, इन अधिकारियों को हटाने के फैसले को लेकर चुनाव आयोग का कहना है कि ये एक्शन चुनावों में समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है।

इसके साथ ही, बृहन्मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल के साथ ही अतिरिक्त आयुक्त और उपायुक्त को भी हटा दिया गया है।वहीं, मिजोरम और हिमाचल प्रदेश के जीएडी सचिव को भी हटाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सोमवार, 18 मार्च को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की अध्यक्षता में चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू की एक बैठक हुई, जिसमें ये फैसले लिए गए। देशभर में लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है।

पूरे देश में 7 चरणों में चुनाव होंगे और 4 जून को नतीजे आएंगे। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। देशभर में इलेक्शन की प्रक्रिया 43 दिन तक चलेगी। जबकि 4 जून को नई सरकार का ऐलान हो जाएगा। 19 अप्रैल को पहले चरण की वोटिंग होगी, जबकि दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां फेज 20 मई, छठवां फेज 25 मई और सातवें चरण का मतदान 1 जून को होगा।

संबंधित पोस्ट

शायर मुनव्वर राना का वोटर लिस्ट में नाम नहीं, जतायी नाराजगी

navsatta

विंध्यवासिनी धाम नारी शक्ति के सशक्तिकरण का सबसे बड़ा उदाहरणः सीएम योगी

navsatta

जानिये किस देश में बिजली गिरने से हर साल बढ़ते हैं मौत के आकड़े…

navsatta

Leave a Comment