Navsatta
खास खबरमुख्य समाचार

ऐप के जरिए मिल सकेगी यूपी विधानसभा की संपूर्ण कार्यवाही

  • गूगल प्ले स्टोर तथा ऐप्पल के ऐप स्टोर के माध्यम से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

लखनऊ , नवसत्ता ;- उत्तर प्रदेश विधान सभा द्वारा यूपीवीएस इंटेलीजेंट सर्च एप का विकास कराया गया है, जो कि एन्ड्रॉयड के गूगल प्ले स्टोर तथा ऐप्पल के ऐप स्टोर के माध्यम से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। इस ऐप में 8 जनवरी, 1887 को इलाहाबाद के थार्नहिल मेमोरियल हाल में ‘नार्थ वेस्‍टर्न प्रोविन्‍सेज एण्‍ड अवध लेजिस्‍लेटिव कौंसिल’ की सम्पन्न हुई प्रथम बैठक से लेकर फरवरी, 2023 तक की विधान सभा की सम्पूर्ण कार्यवाहियां ऑनलाइन उपलब्ध हैं।

यूपीवीएस इंटेलीजेंट सर्च एप का उपयोग करते हुए माननीय सदस्य के साथ ही आम जनमानस भी पुरानी कार्यवाहियों से संबंधित किसी प्रकार की सूचना सर्च कर सकते हैं। साथ ही इस ऐप में भारत सरकार, उ0प्र0 सरकार के सरकारी एवं असरकारी गजट, महत्वपूर्ण विषयों पर न्यूजपेपर की क्लिपिंग्स तथा वर्तमान में निर्वाचित माननीय सदस्यों का जीवन परिचय भी उपलब्ध है, जिसका उपयोग माननीय सदस्य अपनी आवश्यकतानुसार कर सकते हैं।

न्यूजपेपर क्लिपिंग्स में महत्वपूर्ण विषयों को विषयवार तरीके से बांटा गया है जिसके माध्यम से ऐप किसी भी विषय पर हुई गतिविधियों को सर्च कर उसके विषय में विवरण प्राप्त कर सकते हैं।यह एक ऐसा सिस्टम है जिसके माध्यम से कोई भी नागरिक सर्च इंजन पर जाकर किसी भी जनप्रतिनिधि/क्षेत्र/विषय या संबंधित की-वर्ड को फीड करके विधान सभा में हुई गतिविधियों की जानकारी प्राप्त कर सकता है। इस ऐप के उपयोग से शोध कर रहे छात्रों को उनके शोध कार्य में भी मदद मिलेगी जो कि समाज पर एक सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

संबंधित पोस्ट

कोविड-19: राष्ट्रीय राजमार्गों पर नहीं लगेगा टोल, यात्री डिब्बों को वार्ड बनाने पर विचार कर रहा है रेलवे

Editor

कतर में 8 भारतीयों को मौत की सजा : विदेश मंत्री ने परिजनों से की मुलाकात

navsatta

नए भारत के नए उत्तर प्रदेश में सुनिश्चित होगा खिलाड़ियों का योगदान : सीएम योगी

navsatta

Leave a Comment