Navsatta
खास खबर

24 व 25 दिसम्बर को सन्त तुलसीदास महाविद्यालय में आयोजित होगा राष्ट्रीय संगोष्ठी : डा आर एन सिंह प्राचार्य

रमाकांत बरनवाल
सुलतानपुर,नवसत्ता :- ‘हिंदुत्व और मानववाद’ भारत के दो चिरस्थाई स्तंभ हैं इन्हीं स्तंभों पर शताब्दियों से भारतीयता आधारित होकर अपने पूर्ण अस्तित्व के साथ पुष्पित और पल्लवित हो रही है और विश्व में प्रगतिशील राष्ट्र की एक उत्कृष्ट पहचान बनाए हुए है। युगयुगीन हिंदुत्व और मानववाद की आधुनिक वैश्विक परिप्रेक्ष्य में नए सिरे से चिंतन व अनुशीलन की महती आवश्यकता है क्योंकि मानवता का अर्थ बदलने के साथ जीवनशैली व सोच में परिवर्तन हो गया है। उक्त बातें जनपद के कादीपुर स्थित सन्त तुलसीदास महाविद्यालय परिसर में आगामी 24 व 25 दिसम्बर को आयोजित राष्ट्रीय संगोष्ठी ‘हिंदुत्व और मानववाद’ विषय के संदर्भ में महाविद्यालय प्राचार्य डॉ रामनयन सिंह ने एक वार्ता के दौरान कहा।

संगोष्ठी अध्यक्ष पूर्व प्राचार्य डा जीतेन्द्र तिवारी ने कहा कि समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक गोष्ठी का विषय पहुंचे यहीं आयोजन का उद्देश्य है। महाविद्यालय गोष्ठी संयोजक डा सतीश सतीश कुमार सिंह ने बताया कि महाविद्यालय स्थापना की स्वर्ण जयंती पर आयोजित उक्त कार्यक्रम में तकनीकी सत्र भी चलेंगे जिसमें देश भर के विद्वतजनों का जमावड़ा होगा। संगोष्ठी संयोजक श्री सिंह ने बताया कि संगोष्ठी के आयोजन के लिए मकाई, संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार से वित्तीय सहयोग प्राप्त हुआ है जिस संगोष्ठी का संचालन दो दिवस तक चलेगा और इस संगोष्ठी में प्रोफेसर संजीत कुमार गुप्त कुलपति जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय बलिया प्रोफेसर डीपी तिवारी जय मीनेश आदिवासी विश्वविद्यालय कोटा प्रोफेसर अजय प्रताप सिंह अवध विश्वविद्यालय प्रोफेसर हिमांशु चतुर्वेदी सदस्य भारतीय इतिहास अनुसंधान परिषद प्रोफेसर रिपु सूदन सिंह बाबा साहब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय लखनऊ प्रोफेसर के बी पांडेय पूर्व अध्यक्ष लोक सेवा आयोग प्रोफेसर विनय कुमार सिंह गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रदीप कुमार सहित अनेक ख्यातिलब्ध विद्वान उपस्थित रहेगे।

उक्त अवसर पर आचार्य मिथिलेश नंदिनीशरण महंत हनुमत निवास सिद्ध पीठ अयोध्या की विशेष आध्यात्मिक उपस्थिति रहेगी। प्रोफेसर जितेंद्र तिवारी जी ने बताया कि संगोष्ठी में आम जनजीवन में हिंदुत्व के संदर्भ में विविध विचार और मान्यताओं पर भी गंभीर चर्चा आयोजित की जाएगी। संगोष्ठी के संदर्भ में कई पत्रकारों ने अपनी जिज्ञासा व्यक्त की, जिसका निराकरण प्रो तिवारी जी ने किया। वार्ता में प्रोफेसर मदन मोहन सिंह प्रोफेसर शैलेंद्र प्रसाद पांडेय, डॉक्टर हरेंद्र सिंह डॉक्टर संतोष कुमार पांडे अवनीश प्रताप पांडेय सहित महाविद्यालय के अनेक प्राध्यापक उपस्थित रहे। आयोजन सचिव डा समीर कुमार पांडेय ने अंत में सभी उपस्थित पत्रकारों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

संबंधित पोस्ट

वरिष्ठ फ़िल्म पत्रकार SHANTI SWAROOP त्रिपाठी की सुपुत्री शिवाली का शुभ विवाह संपन्न

navsatta

देवेन्द्र सिंह आर्थर डी लिटिल के सलाहकार नियुक्त

navsatta

शिक्षित होने के साथ ज्ञानवान होना महत्वपूर्ण : सीएम योगी

navsatta

Leave a Comment