Navsatta
खास खबरखेलमुख्य समाचार

भारतीय गेंदबाजों ने लगाई इंग्लैंड की लंका!

भारत की लगातार छठी जीत, वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को 20 साल बाद हराया

लखनऊ (नवसत्ता ) :- भारत ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में लगातार छठी जीत हासिल की है। राजधानी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में हुए भारत और इंग्लैंड के बीच हुए विश्वकप मुकाबले में इंग्लैंड की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने ताश के पत्तों की तरह ढह गई। इंग्लैंड की पूरी टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल पाई। 34.5 ओवरों में इंग्लैंड की टीम 129 रन बना कर पावेलियन लौट गयी। भारतीय टीम ने इंग्लैंड के सामने 230 रनों का लक्ष्य रखा था। टीम ने इंग्लैंड को 100 रन से हराया। टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को 20 साल बाद हराया है। टीम आखिरी बार 2003 में डरबन के मैदान पर 82 रन से जीती थी। लखनऊ के इकाना स्टेडियम में टीम इंडिया ने टॉस हारकर बल्लेबाजी की और 50 ओवर में 9 विकेट पर 229 रन बनाए।

230 रन का टारगेट चेज करने उतरी इंग्लैंड की टीम 34.5 ओवर में 129 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इंग्लिश बैटर भारतीय गेंदबाजी के सामने लड़खड़ाते नजर आए। मोहम्मद शमी ने 4 और जसप्रीत बुमराह ने 3 विकेट झटके। जबकि कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा की स्पिन जोड़ी ने 3 बैटर्स को पवेलियन भेजा। 230 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम की शुरुआत अच्छी रही। 4 ओवर में टीम ने 26 रन बना लिए थे, मोहम्मद सिराज के 2 ओवर में तो 18 रन बन गए।

लेकिन 5वें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने लगातार गेंदों पर डेविड मलान और जो रूट के विकेट लेकर भारत को ब्रेक-थ्रू दिलाया। बुमराह के बाद अगले ही ओवर में मोहम्मद शमी बॉलिंग करने आ गए। उन्होंने ओवर में 3 रन दिए, अगला ओवर मेडन रहा। स्पेल कंटीन्यू कर रहे शमी ने 8वें ओवर की आखिरी गेंद पर बेन स्टोक्स को बोल्ड कर दिया। 9वां ओवर में बुमराह ने फिर मेडन फेंका और 10वें ओवर की पहली गेंद पर शमी ने जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड कर दिया। 4 ओवर में 26/0 से इंग्लैंड का स्कोर 10 ओवर में 40 रन पर 4 विकेट हो गया। शमी और बुमराह ने दोनों ने 2-2 विकेट लिए। बेयरस्टो ने 14 और मलान ने 16 रन बनाए, वहीं रूट और स्टोक्स तो खाता भी नहीं खोल सके।

शतक का रिकॉर्ड बनाना था, जीरो का बना गए कोहली

इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप मुकाबले में टीम इंडिया के फैंस विराट कोहली के वनडे करियर की 49वीं सेंचुरी की बाट जोह रहे थे। अगर विराट ऐसा करते तो वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा सेंचुरी जमाने के सचिन के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेते। शतक बनाना तो दूर विराट 1 रन भी नहीं बना सके। वे 9 गेंद पर बिना खाता खोले यानी 0 के स्कोर पर आउट हो गए। हालांकि इसके बावजूद उन्होंने सचिन के यूनीक रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में 513 मैचों की 569 पारियों में 34वीं बार जीरो पर आउट हुए हैं। जबकि सचिन 664 मैचों की 782 पारी में 34 बार जीरो पर आउट हुए थे।

हालांकि ये दोनों ही सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने वाले खिलाड़ी नहीं हैं। यह रिकॉर्ड जहीर खान के नाम है। जहीर 309 मैचों की 232 पारियों में 44 बार जीरो पर आउट हुए हैं। जहीर 43 बार भारत की ओर से खेलते हुए और 1 बार एशिया-11 की ओर से खेलते हुए जीरो पर आउट हुए हैं। ईशांत शर्मा 199 मैचों की 173 पारियों में 40 बार जीरो पर आउट हुए हैं। वहीं, हरभजन सिंह 367 मैचों की 37 पारियों में जीरो पर आउट हुए। इन तीनों के बाद विराट और सचिन का नाम आता है।

रैना और कैफ ने वर्ल्ड कप ट्रॉफी प्रेजेंट की

भारतीय टीम के दिग्गज प्लेयर सुरेश रैना और मोहम्मद कैफ ने मैच शुरू होने से पहले वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी लखनऊ के इकाना स्टेडियम में प्रेजेंट की। मोहम्मद कैफ 2003 वर्ल्ड कप में रनर अप रही टीम का हिस्सा थे। जबकि सुरेश रैना 2011 वर्ल्ड कप विनिंग टीम का हिस्सा थे। वर्ल्ड कप 2023 के पिछले मैचों में कई दिग्गज खिलाड़ी मैच से पहले ट्रॉफी प्रेजेंट करने के लिए आ चुके हैं। अहमदाबाद में खेले गए भारत-पाकिस्तान मैच में सचिन तेंदुलकर ने ट्रॉफी प्रेजेंट की थी।

रोहित शर्मा के 18 हजार रन पूरे

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के इंटरनेशनल क्रिकेट में 18 हजार रन पूरे हो गए हैं। रोहित ने 457वीं पारी में यह अचीवमेंट हासिल की है। वे भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 खिलाड़ियों में शामिल हो गए। इस क्लब में सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, राहुल द्राविड़ और सौरव गांगुली के नाम हैं।

1952 में लखनऊ में हुआ था पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच

साल था 1952 का, महीना यही अक्टूबर था। गुलाबी ठंड पड़ रही थी। देश के विभाजन के 5 साल हो चुके थे। इसी साल पाकिस्तान की टीम को टेस्ट खेलने का दर्जा मिला था और पाकिस्तान की टीम पहली बार टेस्ट मैच खेलने के लिए भारत आई थी। 5 मैचों की यह टेस्ट सीरीज थी। शुरुआत दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम से हुई। उस मुकाबले में भारत ने जीत हासिल की। इस टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला लखनऊ में खेला गया। गोमती के किनारे यूनिवर्सिटी से सटा हुआ जो ग्राउंड है, उसे ही क्रिकेट स्टेडियम के रूप में बदल दिया गया था। 71 साल पहले वहीं पर क्रिकेट फैंस ने भारत और पाकिस्तान के बीच हुए टेस्ट मैच का मजा लिया था। पाकिस्तान ने इस टेस्ट मैच को एक पारी और 43 रन से जीता था। पाकिस्तान को टेस्ट मैचों में पहली जीत लखनऊ में ही मिली थी। हालांकि, भारत ने पांच मैचों की ये टेस्ट सीरीज 2- 1 से जीत ली थी। भारतीय टीम के कप्तान लाला अमरनाथ थे, और उनकी टीम में पाली उमरीगर वीनू मांकड़ और हनीफ मोहम्मद जैसे खिलाड़ी थे।

संबंधित पोस्ट

भाजपा विधायक दल बहादुर कोरी का निधन

navsatta

ना घोड़ी ना गाड़ी, बैलगाड़ी में सवार बारातियों संग पालकी से पहुंचे दूल्हे राजा

navsatta

प्रदेश के 42 ज़िलों में एक भी कोरोना संक्रमित नहीं

navsatta

Leave a Comment