Navsatta
खास खबर

डीआईओएस ने विद्यालय प्रबंधन को दी अंतिम नोटिस

प्रतापगढ़ (नवसत्ता ):- जिले का एक अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय कालातीत प्रबंध समिति के सहारे पिछले सवा दो सालों से संचालित हो रहा है । दो माह पहले तक विभाग को इसकी भनक तक नहीं लगी । लेक़िन जब विद्यालय प्रबंधन को लेकर विवाद शुरू हुआ, तो सोसाइटी के आजीवन सदस्यों ने इस पूरे मामले को लेकर डीआईओएस सहित अन्य विभागीय उच्चाधिकारियों से शिकायत की । विभाग ने भी जब शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए अपनी जाँच प्रक्रिया आगे बढ़ायी, तो पूरे मामले का खुलासा हुआ ।

बताते चलें कि सोसाइटी राजर्षि टण्डन इंटर कॉलेज रामनगर (अठगवां) प्रतापगढ़ एक रजिस्टर्ड संस्था है । जिसके अंतर्गत राजर्षि टण्डन इंटर कॉलेज रामनगर (अठगवां) विद्यालय संचालित है । यह विद्यालय राज्य सरकार द्वारा अनुदानित एक अशासकीय माध्यमिक विद्यालय है । जिसमें कार्यरत सभी शिक्षकों, कर्मचारियों के वेतन का भुगतान राजकोष से किया जाता है । संस्था की पंजीकृत नियमावली के अनुसार साधारण सभा, प्रबंध समिति का चुनाव करेगी । प्रबन्ध समिति का कार्यकाल 3 वर्ष का होगा । नियमावली के अनुसार प्रत्येक 3 वर्ष पर सोसाइटी व विद्यालय प्रबंध समिति का चुनाव साधारण सभा के सदस्यों द्वारा किया जाना अनिवार्य है । फिर भी सोसाइटी का चुनाव कभी नहीं हुआ ।

केवल विद्यालय प्रबंध समिति का ही चुनाव हमेशा होता रहा । विद्यालय प्रबंध समिति का पिछला व अंतिम चुनाव 25.05.2018 को डीआईओएस द्वारा नियुक्त पर्यवेक्षक की देखरेख में हुआ था । नियमावली के मुताबिक 25 मई 2021 को उक्त प्रबंध समिति का कार्यकाल समाप्त हो गया । जिसके बाद विद्यालय प्रबंध समिति का कोई चुनाव नहीं हुआ । विभाग की कृपादृष्टि के चलते कालातीत प्रबंध समिति के तथाकथित प्रबंधक पिछले 2 वर्ष से भी अधिक समय से, अवैधानिक व विधि विरुद्ध पदासीन रहकर वित्तीय एवं प्रशासनिक अधिकारों का पूर्णतया दुरुपयोग करते रहे । जबकि प्रबंध समिति 25 मई 2021 से ही कालातीत है ।

सोसाइटी राजर्षि टण्डन इंटर कॉलेज रामनगर (अठगवां) की साधारण सभा के आजीवन सदस्य डॉ. अनूप कुमार पाण्डेय, राम सहाय यादव, नागेश्वर प्रसाद शुक्ल व कृपा शंकर पाण्डेय ने जिला विद्यालय निरीक्षक समेत अन्य विभागीय उच्चाधिकारियों से उक्त कालातीत प्रबंध समिति के तथाकथित प्रबंधक के विरुद्ध शिकायत की, तो इस पूरे मामले का खुलासा हुआ । डीआईओएस ने जाँच प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए प्रबंधक को नोटिस जारी कर दी ।

लेकिन प्रबंधक हाजिर नहीं हुए । 2 बार नोटिस देने के बाद भी तथाकथित प्रबंधक गैरहाजिर ही रहे । लेकिन एक पत्र भेजकर उन्होंने ख़ुद को बीमार बताया और डॉक्टरी सलाह पर 10 दिन के लिए बेड रेस्ट पर होने का हवाला देते हुए, 15 दिन की मोहलत मांगी । उनकी मांग पर डीआईओएस ने उन्हें 15 दिन की मोहलत देते हुए तीसरी नोटिस 19 अगस्त को जारी की, और 2 सितम्बर के भीतर पक्ष रखने के लिए निर्देशित किया । डीआईओएस ने यह भी कहा है कि यदि निर्देशों का अनुपालन ना हुआ तो नियमानुसार विधिक कार्यवाही कर दी जाएगी ।

संबंधित पोस्ट

सरयू नहर नेशनल प्रोजेक्ट के उद्धाटन पर बोले पीएम मोदी कहा, देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत का जाना हर भारत प्रेमी के लिए बहुत बड़ी क्षति है

navsatta

आसान नहीं है प्रियंका की राह,लगाना होगा ‘बड़ा’ दांव

navsatta

विस के उपाध्यक्ष चुने गए नितिन अग्रवाल, 304 वोटों से दर्ज की जीत

navsatta

Leave a Comment