Navsatta
Reabareliक्षेत्रीयखास खबरदेशमुख्य समाचार

अमृत योजना के तहत हो रहे निर्माण कार्य ने नरक किया शहरी जीवन

पेय जल उपलब्ध कराने में पूरी तरह फेल हुआ जल निगम

रायबरेली, नवसत्ताः जनपद का शहरी जल निगम पूरी तरह फेल है और संक्रामक रोगों को न्योता दे रहा है। अमृत योजना के तहत डाली जा रही सीवर लाइन में भी ठेकेदार मनमानी कर रहे हैं और शहरी एक्सइएन आंख मूंदे हैं। शहरी जल निगम के मुखिया एक्सइएन देवेंद्र कुमार शहरी क्षेत्र की जलापूर्ति में फेल होने के पीछे बजट का रोना रोते हैं। देवेंद्र कुमार की मानें तो सरकार कंगाल है और उसके पास बजट की फूटी कौड़ी नहीं है।

उधर, मानसून सिर पर खड़ा हो गया और जल निकासी को लेकर भी शहरी जल निगम ने कोई प्रयास नहीं किया। योगी सरकार की सख्ती के बावजूद शहरी इलाके में लोग बूंद बूंद पानी को तरसते रहे और जल निगम ने शहरी क्षेत्र के इलाकों में टैंकर की सप्लाई नहीं की। इंडिया मार्का की मरम्मत में भी शहरी जल निगम के एक्सइएन देवेंद्र कुमार ने खूब काग़ज़ी घोड़े दौड़ाये। शहरी क्षेत्र के अस्सी प्रतिशत हैंड पम्प सूखे पड़े रहे और जल निगम ने उसे रिबोर नहीं कराया। शहरी क्षेत्र में कुछ इंडिया मार्का ऐसे भी हैं जो संक्रामक रोगों को दावत दे रहे हैं।

नालियों के ठीक बगल में गाड़े गए ऐसे इंडिया मार्का के चारों तरफ दूषित पानी इकट्ठा है जो धरती के भीतर रिसकर पुनः हैण्डपम्प के ज़रिये ज़हर उगल रहा है। एक्सइएन देवेंद्र कुमार ने अमृत योजना के तहत डाली जा रही सीवर लाइन में भी खूब घोल घप्प किया है। एक्सइएन ने ठेकेदारों को लाभ पहुंचाने की नीयत से अमृत योजना के तहत वहां सीवर लाइन डलवा दी जहां पहले से सीवर बना है और दो दशक से बिना फेल हुए काम भी कर रहा है।

एक्सइएन देवेंद्र कुमार से जानकारी ली गयी तो उन्होंने बताया उनके पास इस काम लिए बजट नहीं था अभी दो दिन पहले ही बजट आया है। लेकिन मानसून आ गया है। और साथ ही बताया की ये काम लखनऊ से देखा जा रहा था।

 

संबंधित पोस्ट

यूपी के साथ डिफेंस एंड स्पेस सहित विभिन्न सेक्टर में साझेदारी के लिए बेल्जियम तैयार

navsatta

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष के साथ सीएम योगी ने सुनी पीएम मोदी के मन की बात

navsatta

राम जन्मभूमि ट्रस्ट पर करोड़ों के हेरा-फेरी के आरोप

navsatta

Leave a Comment