Navsatta
खास खबरदेशमुख्य समाचार

रक्षा उद्योग और समुद्री सुरक्षा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाएंगे भारत और वियतनाम

नई दिल्ली, नवसत्ताः  भारत और वियतनाम ने रक्षा क्षेत्र से जुड़े उद्योगों और समुद्री सुरक्षा संबंधी सहयोग को बढ़ाने पर जोर दिया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को यहां वियतनाम के रक्षा मंत्री जनरल फान वान गियांग के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। बैठक में दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग के क्षेत्र में विभिन्न पहलों की प्रगति की समीक्षा की गई।

दोनों पक्षों ने इस दिशा में किये जा रहे प्रयासों पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने सहयोग के मौजूदा क्षेत्रों विशेष रूप से उद्योग संबंधी सहयोग, समुद्री सुरक्षा और बहुराष्ट्रीय सहयोग को बढ़ाने के उपायों की पहचान की। रक्षा मंत्री ने वियतनाम को स्वदेशी मिसाइल कोरवेट आईएनएस कृपाण उपहार में देने की भी घोषणा की। यह कोरवेट वियतनाम की नौसेना की क्षमता बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगी।
वियतनाम के रक्षा मंत्री ने रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) मुख्यालय का भी दौरा किया तथा रक्षा अनुसंधान और संयुक्त उत्पादन में सहयोग के माध्यम से रक्षा औद्योगिक क्षमताओं को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की।
इससे पहले दिन में, जनरल फान वान गियांग ने राष्ट्रीय समर स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित किये और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। जनरल फान वान गियांग दो दिन की यात्रा पर रविवार को भारत पहुंचे थे। वियतनाम भारत की ‘एक्ट ईस्ट नीति’ और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में महत्वपूर्ण भागीदार है।

संबंधित पोस्ट

Bharat Jodo Yatra : भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुईं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी

navsatta

हाईकोर्ट ने वकीलों के लिए जारी किया नया ड्रेस कोड

navsatta

अजमत अली की अवैध संपत्ति जब्त

navsatta

Leave a Comment