Navsatta
ऑफ बीटखास खबरचर्चा मेंदेशमुख्य समाचारस्वास्थ्य

बारिश के मौसम में बीमार होने से बचना है, तो याद रखें ये चीजें

लखनऊ,नवसत्ताः बारिश, पानी, नमी और ढेर सारी बीमारियां। मानसून के साथ ही बहुत सारी स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों का सामना करना परता है। इस मौसम में कमजोर इम्युनिटी वाले लोग जल्दी बीमार पड़ जाते हैं, इसलिए यह जरूरी है कि मौसम के दौरान कुछ खास चीजों का ख्याल रखा जाए।

जानें केयर के कुछ टिप्स-
 
1. अपने घर को सेनिटाइज करें
ठहरा पानी मच्छरों, मक्खियों आदि का प्रजनन स्थल है। अपने घर को हर दिन कीटाणुनाशक से साफ करें और गंदे पानी के संग्रह से बचने के लिए फूलों के बर्तनों, कोनों, वॉशरूम को साफ करें।
2. इनडोर एक्सरसाइज
जब आप बारिश के कारण बाहर सैर, जॉगिंग या एक्सरसाइज न कर पा रहीं हों तो इनडोर व्यायाम का विकल्प चुन सकती हैं। यह सर्दी-खांसी और लोगों के संपर्क से फैलने वाली बीमारियों के जोखिम को कम करेगा। योग, स्टेप-एरोबिक्स, ज़ुम्बा इत्यादि, मानसून के दौरान मज़ेदार इनडोर व्यायाम करने के अच्छे तरीके हैं। गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार का व्यायाम शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

3. स्वस्थ और पौष्टिक आहार लें

इस मौसम में स्ट्रीट फूड से पूरी तरह तौबा करना ही ठीक रहेगा। प्रोटीन और विटामिन से भरपूर घर का बना स्वस्थ भोजन करना सबसे अच्छा है। पहले से कटे फलों में मौजूद बैक्टीरिया के संपर्क से बचने के लिए ताजी कटी हुई सब्जियों और फलों का ही सेवन करें। गर्भावस्था की क्रेविंग को पूरा करने के लिए, घर पर ही खाद्य पदार्थ तैयार करने की कोशिश करें या हेल्दी ऑप्शन के लिए आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

4 स्वच्छता बनाए रखें

अपने सभी कपड़ों को साफ करने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाले कपड़े धोने वाले कीटाणुनाशक का प्रयोग करें। आपकी त्वचा पर बैक्टीरिया को मारने के लिए यदि संभव हो, तो नीम के पानी से दिन में दो बार स्नान करें। पैरों की नियमित रूप से सफाई करने की सलाह दी जाती है, विशेष रूप से नेल बेड, क्यूटिकल्स, तलवों आदि की, क्योंकि वे गंदे बारिश के पानी से बैक्टीरिया और फंगल संक्रमण का जोखिम बढ़ा सकते हैं। सार्वजनिक शौचालयों में उपयोग के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता किट ले जाना बेहतर होगा।

5. तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाएं

मानसून के दौरान नमी निर्जलीकरण का कारण हो सकती है । दिन भर में ढेर सारे तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए। आप नारियल पानी, नींबू पानी, ताजे फलों के रस, सब्जियों के रस, सूप, शर्बत आदि का विकल्प चुन सकती हैं। सादे पानी को उबाल कर ही पीना चाहिए। पैकेज्ड जूस पीने से बचें और ताजा निचोड़ा हुआ जूस चुनें।

6.  हल्के साफ कपड़े

हल्के सूती कपड़ों का सुझाव दिया जाता है, इसलिए हवादार और आरामदायक पोशाक चुनें। बिना फिसलन वाले जूते चुनें, खासकर गीले क्षेत्रों में चलते समय गिरने से बचने के लिए।

संबंधित पोस्ट

मिर्ज़ापुर पुलिस ऐक्शन में,15 हज़ार के इनामी बदमाशों को दबोचा

navsatta

चीनी के साथ अब ‘ग्रीन ईंधन’ का स्रोत बन रहीं यूपी की चीनी मिलें: मुख्यमंत्री

navsatta

रायबरेली – कोरोना की स्थिति दिनांक: 04 मई 2021

navsatta

Leave a Comment